Site icon WSY NEWS

Shahrukh khan total movies number: शाहरुख खान ने किन फिल्मों से मचाया है तहलका!, अब तक कितनी फिल्मों में किया है काम, ये रहे उनके नाम!

shahrukh khan total movies number

shahrukh khan total movies number

Shahrukh khan total movies number:  शाहरुख खान SHAHRUK KHAN  एक ऐसा नाम जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है। भारत ही नहीं दुनिया भर में शाहरुख खान के फैंस मौजूद हैं। हिन्दी सिनेमा और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शाहरुख ने फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी हैं। इस दिग्गज एक्टर ने अपने शानदार अभिनय और फिल्मों के माध्यम से सभी का मन मोहा है।

Shahrukh khan total movie number

शाहरुख खान का परिचय ( Shahrukh Khan Introduction)

हम सभी शाहरूख खान को भली-भांति जानते हैं। हिन्‍दी फिल्‍मों के दिग्गज अभिनेता होने के अलावा वे निर्माता और टेलीविजन की बड़ी पर्सनालिटी हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से ‘बॉलीवुड का बादशाह’ और ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’ या फिर ‘किंग खान’ के नाम से पुकारते हैं। इसके साथ ही शाहरुख खान को किंग ऑफ़ रोमांस’ भी कहा जाता है। वे लगभग सभी शैलियों की फिल्‍मों जैसे रोमांस, कॉमेडी और ड्रामा के साथ साथ एक्‍शन मूवीज में काम कर चुके हैं। इस आर्टिकल में हम शाहरुख खान की टोटल फिल्मों (Shahrukh khan total movies number) के बारे में बात करेंगे।

Shahrukh khan total movies number: लॉस एंजिल्स टाइम्‍स ने बताया दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्टार (world’s biggest movie star)

लॉस एंजिल्स टाइम्‍स ने उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्टार तक बता दिया है। भारत के साथ साथ विदेशों में भी उनके फैंस की बहुत अधिक संख्या है। 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरूख खान दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं। उनको करीब 14 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी वैक्‍स की मूर्ति भी लगाई गई है।

SHAHRUK KHAN

शाहरुख खान परिवार (shahrukh khan family)

अभिनेता शाहरूख खान का जन्‍म भारत की राजधानी दिल्‍ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान है और उनका संबंध पाकिस्तान के पेशावर से था। उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा है और उनकी एक बड़ी बहन जिनका नाम शहनाज लालारूख है और वे भी शाहरूख के साथ मुंबई में ही निवास करती हैं। शाहरूख खान ने एक बार अपने ट्विटर अकाउंट पर बताया था कि उनके पिता पठान और मां हैदराबाद से ताल्लुक रखती हैं।

शाहरुख खान की पढ़ाई (shahrukh khan studies)

शाहरुख खान की पढ़ाई की बात करें तो, शुरू की पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली में की। उसके बाद उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज में एडमिशन ले लिया, लेकिन उनका अधिकतम समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में गुजरता था, जहां से उन्होंने थिएटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्य में अभिनय की बारीकियां सीखी। इसके बाद शाहरुख ने जामिया मिलिया इस्लामिया से जनसंचार विषय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू कर दी। लेकिन बाद में अपने अभिनय करियर को आगे ले जाने के लिये उन्होंने इससे दूरी बना ली।

शाहरुख खान की पर्सनल लाइफ और शादी (shahrukh khan personal life and marriage)

वहीं अगर शाहरुख पर्सनल लाइफ और शादी की बात करें तो, शाहरुख खान एक ऐसे एक्टर हैं जिनके फैंन हर उम्र और हर तबके के लोग हैं। खासकर ये कि, लड़कियां उनकी काफी दीवानी हैं, इसके बाद भी शाहरुख खान का किसी से अफेयर या प्रेम संबंध नहीं रहा। वे अपनी पत्नी के लिए हमेशा से वफादार रहे और अपनी फैमिली के साथ बेहद खुश हैं। किंग खान ने गौरी से शादी की है, जो कि एक हिन्दू-पंजाबी फैमिली से संबंध रखती हैं। शाहरुख और गौरी के  3 बच्चे हैं जिनमें आर्यन, सुहाना और अबराम शामिल हैं।

शाहरुख खान हैं बेस्ट फादर (shahrukh khan is best father)

एक पिता के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्हें सबसे अच्छा पिता भी कहा जाता है। क्योंकि वे अपने बच्चों से बेहद प्यार करते नजर आते हैं, और उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करते दिखाई देते हैं। अब बात शाहरुख खान की फिल्मों की, हम आगे शाहरुख खान की टोटल मूवीज की बात करेंगे। लेकिन उससे पहले किंग खान की मशहूर फिल्मों की बात कर लेते हैं।

shahrukh khan is best father

Shahrukh khan total movies number: शाहरुख खान की प्रसिद्ध फिल्‍में (shahrukh khan famous movies)

दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, चाहत, दिल तो पागल है, दिल से, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, कुछ कुछ होता है, डान 2, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, जब तक है जान, चेन्‍नई एक्‍सप्रेस, जोश, मोहब्‍बतें, कोयला, यस बॉस, परदेस, दीवाना, बाजीगर, डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, माय नेम इज खान, रा.वन जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरूख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

Shahrukh khan total movies number: शाहरुख खान  ने करीब 90 फिल्मों में काम किया है, देखें लिस्ट-

MOVIE  NAME       –      Year

Shahrukh khan total movies number: शाहरुख खान की आने वाली फिल्में (Shahrukh khan upcoming movies)

  1. jawaan- 2023
  2. Tiger-3, 2023
  3. Dunki- 2023

 

Shahrukh khan total movies number: शाहरुख की फिल्मों का हाल (condition of shahrukh films)

 

Note- फिल्मों की सफलता के अनुपात की गणना के साथ साथ ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर, ब्लॉकबस्टर, सुपर हिट, एवरेज और इसके अलावा फ्लॉप फिल्मों को ध्यान में रखकर किया गया है।

 

Exit mobile version