Site icon WSY NEWS

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna को लेकर 53 साल बाद बड़ा खुलासा!, नहीं ली थी फीस लेकिन…..

Film 'Anand' Rajesh Khanna

Film 'Anand' Rajesh Khanna

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna को लेकर लोगों के बीच चर्चाएं हैं। आज से करीब 53 साल पहले 12 मार्च 1971 को ऋषिकेश मुखर्जी की एक फिल्म आनंद आई थी। जिसमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने अहम किरदार अदा किये थे। ये फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित बताई गई थी। जिसमें डायरेक्टर के फिल्ममेकर राज कपूर के साथ रिश्ते पर फिल्माई का निर्माण हुआ था। फिल्म रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर ये सुपर डुपर हिट साबित हुई। इस फिल्म से जुड़ा किस्सा एक्टर रमेश देव ने सुनाया था। उन्होंने बताया था कि इसके लिए राजेश खन्ना ने कोई फीस नहीं ली थी, इसके एक रुपया भी राजेश खन्ना ने चार्ज नहीं लिया था।

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna pic

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna को लेकर इतिहासकार दिलीप ठाकुर ने बताया

फिल्म इतिहासकार दिलीप ठाकुर ने रमेश देव के उस किस्से को एक इंटरव्यू के दौरान बताया। उन्होंने कहा कि ‘रमेश ने एक बार मुझसे कहा था कि ऋषिकेश मुखर्जी को फिल्म आनंद की कहानी का आइडिया उस वक्त आया, जब राज कपूर बीमार पड़े हुए थे। वहीं इस फिल्म में किशोर कुमार लीड रोल निभाना चाह रहे थे। डायरेक्टर ऋषि ने मद्रास से मुंबई की फ्लाइट में धर्मेंद्र को इस फिल्म की कहानी सुनाई, लेकिन बाद में राजेश खन्ना के साथ इस मशहूर फिल्म की शूटिंग शुरू की गई। धर्मेंद्र ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा भी किया था, कि उन्होंने ऋषि को नशे की हालत में पूछा भी था कि उन्हें कहानी सुना कर राजेश खन्ना को क्यों ले लिया था।

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna and Amitabh

Film ‘Anand’ Rajesh Khanna से जुड़ा अनसुना किस्सा

फिल्म ‘आनंद’ में राजेश खन्ना (Film ‘Anand’ Rajesh Khanna) को लेने के पीछे का मामला दिलीप ठाकुर ने बताया। उन्होंने कहा कि ‘जब राजेश को इस बात का पता चला कि ऋषि दा के पास बहुत अच्छी एक फिल्म की कहानी है। तो उन्होंने उनको इस फिल्म के लिए अप्रोच किया था। उसके बाद ऋषि ने उनसे थोक में डेट्स देने के लिए बोला था, वो इस लिये क्योंकि उस समय अभिनेता बहुत व्यस्त थे। फिल्म आनंद की शूटिंग 28 दिन में पूरी कल ली गई थी। रमेश ने मुझे जानकारी दी थी कि राजेश खन्ना हर दिन दो घंटे के लिए फिल्म आनंद की शूटिंग के लिए पहुंचेगे। फिर चाहे वह कहीं भी अपनी दूसरी मूवी की शूटिंग क्यों न कर रहे हों।’

Exit mobile version