Site icon WSY NEWS

IND vs BAN match का जानें हाल, चेपॉक स्टेडियम में बना सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड

IND vs BAN match

IND vs BAN match

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज जारी है। IND vs BAN match की बात करें तो चेपॉक स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है, और तीसरे दिन का खेल जारी है। अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट खोकर 81 रन बना लिए थे। वहीं इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 376 रन बोर्ड पर लगाए थे।

जबकि, भारतीय गेंदबाजों के सामने बांग्लादेश की टीम पहली पारी 149 रनों पर ढेर हो गई थी और रोहित एंड कंपनी को 227 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। वहीं दूसरी पारी का खेल खत्म होने तक भारत की कुल बढ़त 308 रन की हो चुकी थी। भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल 33 रन और विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

इससे पहले दूसरी पारी में भारत को तीन झटके लग चुके हैं, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (5), यशस्वी जायसवाल (10) और विराट कोहली (17) आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। भारत की रीढ़ कहे जाने वाले रोहित और विराट का बल्ला लगातार दूसरी पारी में भी खामोश रहा है। इस मैच की पहली पारी में विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने छह-छह रन बनाए थे।

IND vs BAN match में बना चेपॉक स्टेडियम में एक नया रिकॉर्ड

Bangladesh vs India मैच के बीच चेपॉक स्टेडियम में एक नया रिकॉर्ड भी बन गया है। इस मैदान पर शुक्रवार के दिन दोनों टीमों के 17 विकेट गिरे है। यह इस मैदान पर किसी भी टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। जबकि इससे पहले साल 1979 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट के तीसरे दिन दोनों टीमों के 15 बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए थे।

साल 2021 में भारत इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में दो दिन में 15-15 बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौटे थे। जबकि इस टेस्ट मैच के दूसरे और चौथे दिन भी चार-चार बल्लेबाज आउट हुए थे। वहीं इस टेस्ट मैच में खास बात यह है कि भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट में दूसरे दिन 17 बल्लेबाज आउट हुए और कुल 267 रन भी बने। 

IND vs BAN match में बांग्लादेश की पहली पारी

India and Bangladesh के बीच इस टेस्ट मैच में मेहमान टीम पहली पारी में 149 रनों पर ही सिमट गई। बांग्लादेश को फॉलोऑन बचाने के लिए 177 रनों की दरकार थी, लेकिन टीम इतने रन भी नहीं बना सकी। जबकि, भारतीय टीम ने IND vs BAN match में बांग्लादेश को फॉलोऑन नहीं दिया और खुद बल्लेबाजी की। टीम इंडिया के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किये। जबकि, बांग्लादेश की ओर से ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 32 रन जोड़े। इस टेस्ट मैच की शुरुआत से ही भारत के खिलाफ बांग्लादेश की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही।

मेहमान टीम ने 40 रन पर ही अपने पांच विकेट खो दिये। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में शदमान इस्लाम को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन लौटा दिया। शदमान दो रन बना सके और आउट हो गए। इसके बाद आकाश दीप ने पारी के नौवें ओवर यानी लंच से ठीक पहले वाले ओवर में लगातार दो गेंद पर जाकिर हसन और मोमिनुल हक को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। आकाश दीप ने पारी के नौवें ओवर की पहली गेंद पर जाकिर और उसके बाद दूसरी गेंद पर मोमिनुल को क्लीन बोल्ड कर दिया।

बांग्लादेश की ओर से IND vs BAN match में जाकिर ने तीन रन जोड़े, जबकि मोमिनुल अपना खाता भी नहीं खोल सके और क्लीन बोल्ड हो गए। बांग्लादेश को लंच के ठीक बाद चौथा झटका उस वक्त लगा जब टीम इंडिया के मिया भाई सिराज ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो को स्लिप में कोहली के हाथों कैच करवा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। नजमुल अपनी टीम के लिये 20 रन ही जोड़ सके। इसके बाद बुमराह ने मुशफिकुर रहीम को केएल राहुल के हाथों कैच कराया और ये विकेट भी अपने नाम किया। मुशिकुर रहीम 8 रन ही बना सके और पवेलियन लौट गए। 

IND vs BAN match में शाकिब-लिटन की साझेदारी 

IND vs BAN match में बांग्लादेश की खराब शुरुआत के बाद शाकिब अल हसन और लिटन दास के बीच पनप रही साझेदारी खतरनाक होती जा रही थी, इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने तोड़ा। उन्होंने लिटन को सब्स्टिट्यूट के तौर पर फील्डिंग कर रहे ध्रुव जुरेल के हाथों कैच करवा दिया। लिटन और शाकिब ने बीच बांग्लादेश के लिये 51 रन की साझेदारी की। लिटन दास ने 42 गेंद में 22 रनों की जुझारू पारी खेली। जडेजा ने लिटन दास के बाद शाकिब अल हसन को भी आउट कर पवेलियन लौटा दिया। लिटन ने 22 रन और शाकिब ने 32 रनों का योगदान दिया।

हसन महमूद के रूप में बांग्लादेश को आठवां झटका लगा। वहीं चायकाल तक IND vs BAN match में बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में आठ विकेट खोकर 112 रन बना लिए थे। आठवां विकेट गिरते ही चायकाल का ऐलान हो गया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने हसन महमूद को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया।

वह नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे। हसन ने मेहदी के साथ मिलकर अपनी टीम के लिये 20 रन की साझेदारी की। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने तस्कीन अहमद और मोहम्मद सिराज ने नाहिद राणा को भी आउटकर पवेलियन की राह दिखा दी। इस तरह बांग्लादेश की पारी 149 रन पर सिमट गई। तस्कीन 11 रन और नाहिद 11 रन बना कर आउट हुए। बुमराह के अलावा सिराज, आकाश दीप और जडेजा ने दो-दो विकेट अपने नाम किये।

IND vs BAN match में भारत की पहली पारी

सीरीज के पहले IND vs BAN match में भारतीय टीम की पहली पारी 376 रन पर समाप्त हुई थी। भारतीय टीम ने शुक्रवार को छह विकेट पर 339 रन से आगे खेलना शुरू किया था और 37 रन बनाने में बाकी बचे चार विकेट भी खो दिये थे। भारत को दूसरे दिन का पहला उस वक्त लगा झटका रवींद्र जडेजा आउट हुए। उन्हें तस्कीन अहमद ने विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच आउट करवा दिया। आउट होने से पहले जडेजा ने स्कोर बोर्ड में 86 रन जोड़े।

उन्होंने अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 199 रन शानदार पार्टनरशिप निभाई। इसके बाद IND vs BAN match में तस्कीन ने आकाश दीप को आउट कर पवेलियन लौटा दिया था। भारतीय टीम के लिये आकाश ने 17 रन बनाए और अश्विन के साथ आठवें विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी की। इसके बाद तस्कीन ने अश्विन को शांतो के हाथों कैच करवा दिया। अश्विन ने शानदार बैटिंग का मुजाहरा करते हुए सेंचु्यरी के साथ 113 रन बनाए।

यह उनका टेस्ट मैच में छठा शतक रहा है। इसके बाद जसप्रीत बुमराह सात रन बनाकर हसन महमूद के शिकार बने और पवेलियन लौटे। बुमराह के विकेट के साथ हसन ने मैच में 5 विकेट अपने नाम किये। खास बात यह है कि हसन ने लगातार दो टेस्ट में दो फाइव विकेट हॉल अपने नाम किये हैं। वह भारत में भारत के खिलाफ टेस्ट में फाइव विकेट हॉल लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके साथ ही तस्कीन ने तीन विकेट चटकाए हैं। बांग्लादेश की ओर से गेदबाजी करते हुए नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज को भारत के खिलाफ एक-एक विकेट मिला।

IND vs BAN match में लड़खड़ाई भारतीय पारी

वहीं इससे पहले गुरुवार के दिन भारत का शीर्ष क्रम लड़खड़ाता नजर आया था और ढह गया था। कप्तान रोहित शर्मा छह रन, विराट कोहली छह रन बनाकर आउट हो गए थे। बल्लेबाज शुभमन गिल तो इस मैच की पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए IND vs BAN match में 62 रन शानदार पार्टनरशिप की थी।

ऋषभ पंत भारतीय टीम के स्कोर बोर्ड में 39 रनों का योगदान दे सके और आउट हुए। जबकि, यशस्वी जासवाल ने 56 रनों की पारी खेली। इसके बाद एक बार फिर केएल राहुल का बल्ला खामोश रहा उन्होंने ने सिर्फ16 रनों का योगदान दिया। तीसरे दिन की बात करें तो भारतीय टीम ने इस दिन शुरुआत धमाकेदार तरीके से की है। जमुल हुसैन शांटो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। जबकि भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत ज्यादा कुछ खास नहीं रही थी।

भारतीय टीम के IND vs BAN match में 144 रन के स्कोर पर 6 विकेट गिर गए थे। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला और दोनों ने 7वें विकेट के लिए 199 रन की पार्टनरशिप की थी। अश्विन ने 113 रन बनाए तो वहीं जडेजा ने 86 रनों का योगदान दिया। जिसकी बदौलत भारत 376 रन तक पहुंच सका था। बांग्लादेश की टीम को 149 रन पर ऑलआउट करने में जसप्रीत बुमराह के साथ साथ तेज गेंदबाजों का बड़ा हाथ रहा। बुमराह ने 4 विकेट अपने नाम किये। 

IND vs BAN match में तीसरे दिन का खेल

तीसरे दिन के खेल में IND vs BAN live match में अब तक भारत का स्कोर 129/3 पहुंच चुका है। शुभमन गिल ने लगातार पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में 50+ स्कोर बनाकर अपना हुनर दिखाया है। क्रीज पर ऋषभ पंत भी उनका बखूबी साथ निभाते दिखाई दे रहे हैं। बांग्लादेश के लिये भारत की लीड 350 रन के पार चली गई है। स्कोर देखने से तो यही लगता है कि यहां से बांग्लादेश की टीम को वापसी करने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत पड़ेगी।

Exit mobile version