Site icon WSY NEWS

IPL 2025 को लेकर नीलामी से पहले बड़ा ऐलान! धोनी की राह हुई आसान, इतने खिलाड़ी रिटेन कर सकेंगी टीमें

IPL 2025

IPL 2025

IPL 2025 को लेकर नीलामी से पहले शीर्ष परिषद ने बड़ा फैसला लिया है। शनिवार को इस मुद्दे पर मेगा नीलामी से पहले शीर्ष परिषद की बैठक बेंगलुरु में आयोजित हुई। बैठक में खिलाड़ियों के रिटेंशन समेत कई अन्य मुद्दों पर कई अहम फैसले लिये गए। शीर्ष परिषद ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को पिछली टीमों में से अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत दे दी है।

इसके तहत नीलामी में एक राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड भी शामिल किया जा सकेगा। बता दें कि साल 2022 में आयोजित की गई पिछली मेगा नीलामी में एक टीम को अधिकतम महज चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिली थी।

IPL 2025 को लेकर जय शाह का बड़ा ऐलान

शानिवार को बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि आईपीएल टीम में शामिल खिलाड़ियों को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये मैच फीस के रूप में भी दिये जाएंगे। जबकि, सभी लीग मैच खेलने वाले प्लेयर्स को उनकी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये भी दिये जाएंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लिखा कि आईपीएल में निरंतरता और बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया गया है।

इसके तहत हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने को लेकर रोमांचित हैं। आईपीएल के एक सीजन में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर्स को अपनी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये भी दिये जाएंगे। हर आईपीएल  फ्रैंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये प्लेयर्स के लिये आवंटित करेगी। यह IPL 2025, आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग शुरु करेगा है।

IPL 2025 में बढ़ा सैलरी कैप 

IPL 2025 में शामिल कोई भी फ्रेंचाइजी 6 में से भारतीय और विदेशी मिलाकर अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी और ज्यादा से ज्यादा 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। मतलब ये कि अगर किसी टीम ने 5 कैप्ड खिलाड़ी ले लिये हैं तो, उसे 6 खिलाड़ी अनकैप्ड ही रिटेन करना पड़ेगा। जबकि, आईपीएल 2025 के लिए नीलामी पर्स में भी इजाफा किया गया है और अब यह बढ़कर 120 करोड़ रुपये हो गया है।

बहरहाल सैलेरी कैप में अब नीलामी पर्स, इंक्रीमेंटल परफोर्मेंस पे और मैच फीस भी शामिल की जाएगी। वहीं पहले, नीलामी पर्स और इंक्रीमेंटल परफोर्मेंस पे को जोड़कर 110 करोड़ रुपये का सैलेरी कैप बनता था। जानकारी के लिये आपको बता दें कि साल 2026 में यह बढ़कर 151 करोड़ रुपए और इसी के साथ साल 2027 में 157 करोड़ रुपये हो जाएगा।  

IPL 2025 सीजन में न खेलने पर दंड का प्रावधान

आईपीएल 2025 में या उसके बाद कोई भी खिलाड़ी जो नीलामी के लिए अपना पंजीकरण कराता है, और नीलामी में चुन लिया जाता है और उसके बाद सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बता देता है तो, उसे दो सीजन के लिए टूर्नामेंट और खिलाड़ी नीलामी में भाग लेने से रोक दिया जाएगा और प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। अक्सर देखने में आता है कि, नीलामी में चुने जाने के बाद कुछ विदेशी खिलाड़ी विभिन्न कारणों से अपने देश वापस लौट जाते हैं।

आईपीएल सीजन 2024 में भी ऐसा ही देखने को मिला था, और कई आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने इस पर अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई थी। इस तरह के मामले सामने आने के बाद आईपीएल की शीर्ष परिषद ने खिलाड़ियों के इस रवैये को लेकर कठोर निर्णय लिया है। आपको बता दें कि आईपीएल 2024 में नॉकआउट मुकाबलों से पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने के लिए आईपीएल के बीच से ही अपने देश वापस लौट गए थे, जिसका कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी विरोध जताया था।

IPL 2025 में धोनी

IPL 2025 में धोनी की बात करें तो, चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए आईपीएल 2025 की राह और आसान हो गई है। इस साल के आखिर में IPL 2025 को लेकर होने वाली मेगा नीलामी में दिग्गज खिलाड़ी अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर पेश हो सकते हैं। मतलब ये कि, शीर्ष परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि अगर कोई इंडियन क्रिकेटर पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेल सका है या वह भाग नहीं ले सका है तो, उसे आईपीएल नीलामी में अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर देखा जाएगा। एमएस धोनी ने अगस्त 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, जबकि माही ने भारत के लिए अंतिम मैच साल 2019 में खेला था।

महेंद्र सिंह धोनी अंतिम बार 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की ओर से मैदान पर उतरे थे। आईपीएल 2025 के मुताबिक, अगर कोई कैप्ड भारतीय खिलाड़ी आने वाले सीजन के आयोजन से पहले के पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट यानी जिसमें टेस्ट मैच, वनडे, टी20 अंतरराष्ट्रीय में शुरुआती एकदाश में नहीं खेला है या उसका बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं हुआ है, तो वह अनकैप्ड खिलाड़ी ही माना जाएगा। ध्यान देने वाली बात ये है कि यह नियम सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए ही लागू आईपीएल 2025 में होगा।

IPL 2025 से पहले विदेशी खिलाड़ियों पर घोषणा 

IPL 2025 से पहले किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी में भाग लेने के लिये अपना पंजीकरण कराना जरूरी होगा। अगर कोई भी भारत के बाहर का विदेशी खिलाड़ी पंजीकरण नहीं कराएगा तो, वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण के लिए अयोग्य करार दे दिया जाएगा।

Exit mobile version