Site icon WSY NEWS

भारत में Apple new retail stores खुलेंगे!, देश में iPhone 16 Series की मैन्युफैक्चरिंग शुरू

Apple new retail stores

Apple new retail stores

अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple की ओर से  India में जल्द ही और Apple new retail stores खोले जाएंगे। वहीं कंपनी ने पिछले महीने iPhone 16 Series को लॉन्च किया है। इस आईफोन 16 सीरीज के तहत iPhone 16, iPhone 16 Plus इसी के साथ iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max स्मार्टफोन लांच किया गया है। आपको बता दें कि एपल ने पिछले वर्ष देश में दो रिटेल स्टोर्स खोले गए थे। अब कंपनी की योजना के तहत नए एपल स्टोर्स खोलने की तैयारी में है। आगे हम बात करेंगे कि कंपनी भारत में कहां खोल सकती है एपल के नए स्टोर्स।

यहां खुलेगा Apple new retail stores

एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो, एपल ब्रांड भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में अपना दूसरा Apple new retail stores खोल सकती है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर इसी के साथ बेंगलुरू और पुणे में भी Apple new stores खोले जा सकते हैं। खास बात यह है कि इस दिग्गज कपंनी की आईफोन 16 सीरीज के चार मॉडल्स की भारत में मैन्युफैक्चरिंग भी हो ही है।

एपल ने दिल्ली और मुंबई में अपने खोले गए नए स्टोर्स की सफलता के बाद अब इस योजना को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। भारत में कंपनी की बिक्री का लगभग 20 फीसदी हिस्सा इन रिटेल स्टोर्स से आता है। एपल की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn की फैक्टरी में iPhone 16, iPhone 16 Plus और Pro Max का निर्माण किया जा रहा है।

Apple कर रही iPhone 16 Series की मैन्युफैक्चरिंग

एपल की एक अन्य कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Pegatron की फैक्टरी में iPhone 16, 16 Plus और iPhone 16 Pro का निर्माण किया जा रहा है। जबकि Tata Electronics को iPhone 16 और iPhone 16 Plus बनाने की कंपनी ने जिम्मेदारी सौंपी है। देश में इसके अलावा ब्रांड के Apple iPhone 15, Apple iPhone 15 Plus, Apple iPhone 14, Apple iPhone 14 Plus और Apple iPhone 13 की भी मैन्युफैक्चरिंग हो रही है। भारत सरकार की ओर से एपल को इसके सभी प्रोडक्ट्स को देश में बनाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। वहीं अब एपल चीन में अपनी मैन्युफैक्चरिंग का कुछ हिस्सा दुनिया के अन्य देशों में शिफ्ट करने का प्लान कर रहा है।

Apple foldable smartphone

आगे का प्लान करें तो एपल की योजना एक Apple foldable smartphone लाने की भी है। इसके लिए कंपनी ने कुछ पेटेंट एप्लिकेशंस भी दाखिल कर दी है। जबकि, इस स्मार्टफोन के लॉन्च की तारीख अभी फिलहाल सामने नहीं आई है। जबकि हाल में ही एपल ने एक पुराने पेटेंट को अपडेट कर दिया है। कंपनी का यह एक ट्राइ-फोल्ड स्मार्टफोन के लिए होगा। कंपनी की ओर से US पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस यानी USPTO के पास दाखिल किए गए इस पेटेंट का शीर्षक ‘इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज विद डिस्प्ले एंड टच सेंसर स्ट्रक्चर्स’ रखा गया है।

इसके तहत पहले डिस्प्ले के अंदर टच सेंसर स्ट्रक्चर्स रिवील किये गए थे, इसके बाद एपल ने इसमें कई बदलाव किये और इसके पेटेंट का दायरा भी बढ़ा दिया। Patently Apple ने कंपनी के इस पेटेंट को देखा है। इसमें बड़े इंटरनल डिस्प्ले पैनल के साथ आउटर डिस्प्ले को कंपनी की ओर से जोड़ दिया गया है। इसमें आउटर डिस्प्ले के साथ एक अन्य डिस्प्ले पैनल भी दिया गया है।  एपल के इस स्मार्टफोन का नया स्ट्रक्चर ट्रिपल फोल्ड डिजाइन की ओर इशारा करता है।

Apple new retail stores से सहूलियत

वहीं अगर भारत में Apple new retail stores दिल्ली और मुंबई के अलावा भारत के अन्य शहरों में खोले जाते हैं तो उम्मीद की जा सकती है कि इससे कंपनी के सेल में इजाफा तो होगा ही, साथ साथ लोगों को अपने पसंदीदा स्मार्टफोन और आईफोन के पार्ट को खरीदने में सहूलियत हो जाएगी।

Exit mobile version