Manu Bhaker and Neeraj Chopra आए नजर, IOC की सदस्य Neeta Ambani ने किया सम्मान, मनु-नीरज और नवदीप दिखे साथ

Manu Bhaker and Neeraj Chopra एक कार्यक्रम में साथ में शामिल हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति यानी IOC की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष Neeta Ambani ने पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में मेडल जीतकर अपने देश लाने वाले कुछ खिलाड़ियों का सम्मान किया है। इस सम्मान कार्यक्रम के दौरान नीता ने ओलंपिक में दो कांस्य जीतने वाली मनु भाकर और इसके साथ भालाफेंक में रजत पदक अपने नाम करने वाले एथिलीट नीरज चोपड़ा को सम्मानित किया है।

इसी के साथ कार्यक्रम में पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी नवदीप सिंह और कांस्य पदक अपने नाम करने वाले मोना अग्रवाल को सम्मानित किया गया है। मुंबई में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में नीता अंबानी ने अपने आवास एंटीलिया में एथिलीट्स को सम्मानित किया।

Manu Bhaker and Neeraj Chopra को लेकर थी चर्चा

आपको बता दें कि Manu Bhaker और Neeraj Chopra को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म था। मनु भाकर का नाम कुछ वक्त पहले पेरिस ओलंपिक के दौरान रजत पदक और टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा से जोड़ा जा रहा था और इसकी चर्चा जोरशोर से चारों ओर थी। जबकि, उनके परिवार की ओर से इसका खंडन किया जा चुका है। मनु भाकर एक शो के दौरान नीरज चोपड़ा को लेकर सवाल पूछे जाने पर भड़क भी गईं थीं और इवेंट छोड़कर वहां से चली गई थीं।

Manu Bhaker and Neeraj Chopra को लेकर एक और बात सामने आई थी कि, पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों में भारत को दो कांस्य पदक दिलाने वाली एथिलीट मनु भाकर को खेल के मैदान के बाहर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही कई नामी ब्रांड्स ने उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें बधाई दी और अवैध रूप से उनकी तस्वीरों का अपने उत्पाद के लिये उपयोग किया। एक रिपोर्ट की मानें तो, मनु भाकर की टीम ने उन्हें सुझाव दिया कि जो लोग भारतीय निशानेबाज मनु भाकर से औपचारिक रूप से नहीं जुड़े हैं, उनको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बधाई विज्ञापन जारी करने का कोई हक नहीं है।

मोना अग्रवाल कौन हैं?

भारत को ओर से पैरालंपिक में भाग लेने वाली एथिलीड पैरा शूटर मोना अग्रवाल 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में  228.7 का स्कोर बनाया था और उनको तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था। इससे भारत को कांस्य पदक मिला था। पैरा शूटर मोना अग्रवाल ने पेरिस पैरालंपिक में तीन पदक स्पर्धाओं में भारत की ओर से भाग लिया था।

व्हीलचेयर के जरिए चलने वाली मोना अग्रवाल ने शॉट पुट, डिस्कस, जेवलिन थ्रो और पावरलिफ्टिंग में अपने हाथ आजमाए और राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में पहुंचकर अपनी अलग पहचान स्थापित की। जबकि, उनका शरीर एथलेटिक्स की कठोरता को झेलने में पूरी तरह से तैयार नहीं था, फिर भी उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए 2021 में पैरा शूटिंग की ओर रुख अपना ध्यान किया।

नवदीप ने अपने रजत को स्वर्ण में तब्दील किया

प्रतिस्पर्धा के दौरान एफ41 वर्ग के फाइनल में नवदीप के गोल्ड पर निशाने ने स्टेड डी फ्रांस में भारतीय राष्ट्रगान के गूंजने का अवसर प्रदान किया। नवदीप 47.32 मीटर के अपनी सबसे अच्छी कोशिश से दूसरे स्थान पर आए, लेकिन ईरान के बेत सयाह सादेघ को अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिसके बाद उनके रजत पदक को स्वर्ण में तब्दील कर दिया गया।

आपको बता दें कि सयाह को बार-बार आपत्तिजनक झंडा दिखाने पर अयोग्य घोषित करार दिया गया था। प्रतियोगिता के दौरान वह अपनी इस तरह की हरकतों की वजह से अपने शानदार स्वर्ण पदक को खो बैठे थे। जिसके बाद नवदीप को गोल्ड हाथ लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *