Teachers Day 2024 पर जानें बॉलीवुड के कौन से सितारे रह चुके हैं शिक्षक,: फिल्मी दुनिया से पहले इन्होंने किया है ज्ञान का दान

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज हर साल की तरह ही Teachers Day 2024 मनाया जा रहा है। आज के दिन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंति भी मनाई जाती है और उनकी जयंति को ही शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। खास बात यह है कि आज हम आपको बॉलीवुड के उन फिल्मी सितारों के बारे में आगे बताने वाले हैं, जिन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले एक शिक्षक के रूप में काम किया और अपने ज्ञान का दान किया।

Teachers Day 2024 पर जानें ये स्टार्स रह चुके हैं शिक्षक

5 सिंतबर को देश भर मे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज हम Teachers Day 2024 पर आगे उन फिल्मी सितारों की बात करने वाले हैं, जो या तो मौजूदा वक्त में फिल्म इंडस्ट्री में काम के साथ साथ शिक्षक के तौर पर भी काम कर रहे हैं या फिर फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू से पहले एक शिक्षक के तौर पर काम कर चुके हैं। इसमे बॉलीवुड के कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं- जैसे अक्षय कुमार, अनुपम खेर, चंद्रचूड़ सिंह, नंदिता दास और सान्या मेल्होत्रा जैसे नाम शामिल हैं।

अक्षय कुमार

Teachers Day 2024 पर हम आपको बताने वाले हैं कि अक्षय कुमार पहले एक शिक्षक के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार एक शिक्षक के रूप में कार्य कर चुके हैं। अक्षय कुमार ने विदेश में मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ले रखी है और मुंबई लौटने पर उन्होंने मार्शल आर्ट्स सिखाने के लिये एक स्कूल खोल लिया था, जहा वह स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट्स सिखाते थे। वहीं मौजूदा समय की बात करें तो आज कल अक्षय अपनी फिल्म ‘खेल खेल में’ को लेकर चर्चा में बने हुए हैं।

अनुपम खेर

Teachers Day 2024 के दिन यानी आज हम आपको शिक्षक के तौर पर सेवाएं दे चुके अनुपम खेर के बारे में बताने जा रहे हैं। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर का एक एक्टिंग स्कूल भी है। इस स्कूल का नाम एक्टर प्रिपेयर्स है। अनुपम खेर ने यह अपना एक्टिंग स्कूल साल 2005 में खोला था, जिसमें वह आज भी पढ़ाते और ट्रेनिंग देते हैं। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो अनुपम खेर के एक्टिंग स्कूल में दिग्गज एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण से लेकर एक्टर वरुण धवन, एक्ट्रेस प्रीति जिंटा, महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन, एक्ट्रेस कियारा आडवाणी और एक्टर ऋतिक रोशन तक ने पढ़ाई की और ट्रेनिंग ली है।

चंद्रूचूड़ सिंह

बहुत कम लोगों को पता होगा कि चंद्रचूड़ सिंह एक शिक्षक रह चुके हैं। Teachers Day 2024 पर हम आपको चंद्रचूड़ सिंह के बारे में बताने जा रहे हैं। बॉलीवुड में अपनी अलग छाप छोड़ने वाले अभिनेता चंद्रचूड़ सिंह भी शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। बॉलीवुड में एंट्री के बाद फिल्मों में उनकी काफी डिमांड हुआ करती थी। बॉलीवुड में कदम रखने से पहले चंद्रचूड़ सिंह दून स्कूल में म्यूजिक की टीचिंग दिया करते थे। उसके बाद जब उन्हें एक्टिंग का मौका मिला तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री का रुख कर लिया।

नंदिता दास

बॉलीवुड में नंदिता दास एक प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में शुमार की जाती हैं।  Teachers Day 2024  पर हम आपको बताएंगे कि वह फिल्मों में आने से पहले एक शिक्षिका थी। नंदिता दास ने फिल्मों में एक्टिंग के साथ साथ निर्देशन में भी अपने हाथ आजमाएं हैं। इसके साथ ही वह एक टीचर भी रही हैं। आपको बता दें कि नंदिता दास का एक स्कूल है, जो ऋषि वैली स्कूल के नाम से जाना जाता है। नंदिता दास यहां एक शिक्षक के तौर पर पढ़ाती भी हैं। नंदिता दास थिएटर के दिनों में अपने काम के साथ-साथ यहां पढ़ाया भी करती थीं।

सान्या मल्होत्रा

Teachers Day 2024 पर हम आपको उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बता रहे हैं जो फिल्मों के साथ साथ शिक्षण कार्य से जुड़े हुए हैं। इसी कड़ी में एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा का नाम भी आता है। बॉलीवुड की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में शुमार सान्या मल्होत्रा भी शिक्षण कार्य से जुड़ी रह चुकी हैं। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अच्छी जगह बना ली है। दंगल, पगलैट, बधाई हो, लूडो समेत कई फिल्मों में सान्या अपने अभिनय से सबका का दिल जीत चुकी हैं। वह एक्टिंग की शुरुआत करने से पहले एक डांस टीचर हुआ करती थीं, वह स्टूडेंट्स को बैली डांस सिखाया करती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *