Amrish Puri Birthday पर खास, ‘मोगैंबो’ की इन फिल्मों को देखकर बन जाएगा दिन, उतरते नहीं जुबान से उनके ये डायलॉग

बॉलीवुड फिल्मों में अपनी सबसे बड़े खलनायक के तौर पर पहचान बनाने वाले मशहूर अभिनेता Amrish puri का आज जन्मदिन है। आज ही के दिन साल 1932 में अमरीश पुरी का जन्म नवांशहर में हुआ था। इसके बाद 12 जनवरी, 2005 को उनका देहांत (Amrish puri death) 72 साल की उम्र में हो गया था। इस अभिनेता ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं। उनके बोले गए डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर किसी न किसी रूप में आ ही जाते हैं।

Amrish Puri Birthday
Amrish Puri Birthday

Amrish Puri Birthday पर उनके किरदार की बात

हर दौर के सिनेमा प्रेमी उनकी बड़ी फिल्मों और उनके निभाए गए प्रमुख किरदारों को जानते हैं। आज के डिजिटल युग में अमरीश पुरी के बोले गए संवादों को तो अब मीम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। वैसे तो अमरीश पुरी की फिल्मों की बात करें तो ये सूची काफी लंबी हो जाएगी, लेकिन फिर भी इस खास दिन यानी  पर हम आपको उनकी कुछ खास और बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं।

 ‘मिस्टर इंडिया’ Amrish Puri की सबसे खास फिल्म

Amrish Puri Birthday पर अगर बात करें साल 1987 में रिलीज हुई अनिल कपूर स्टारर फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ अमरीश पुरी के करियर की सबसे खास फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में उन्होंने मोगैंबो नाम के खलनायक का शानदार रोल अदा किया था। इस फिल्म में उनका डायलॉग- ‘मोगैंबो खुश हुआ’ आज भी बड़ा मशहूर है।

शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ भी उनके फिल्मी करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म के डॉयलाग भी हिट साबित हुए थे।

Amrish Puri Birthday पर फिल्म करण अर्जुन की बात

Amrish Puri Birthday पर सलमान और शाहरुख की हिट फिल्म ‘करण अर्जुन’ के बिना अमरीश पुरी की सबसे बेहतरीन फिल्मों की बात अधूरी मानी जाएगी। आज की भाषा में कहें तो इस फिल्म में उनका डायलॉग मैं तो समझता था कि, दुनिया में मुझसे बड़ा कमीना और कोई नहीं है, लेकिन तुमने ऐन मौके पर ऐसा कमीनापन दिखाया कि, हम तुम्हारे कमीनेपन के गुलाम हो गए हैं।” काफी चर्चा में रहा था।

Amrish Puri Birthday पर उनकी हिट फिल्में

इसके अलावा फिल्म ‘घायल’, ‘गदर’, ‘घातक’ और ‘दामिनी’ भी अमरीश पुरी की शानदार फिल्मों की लिस्ट में हमेशा शुमार की जाएंगी। फिल्म ‘दामिनी’ में उनका बोला गया यह डायलॉग- “ये अदालत है, कोई मंदिर या दरगाह नहीं, जहां मन्नतें और मुरादें पूरी की जाती हैं। यहां धूप बत्ती और नारियल नहीं, बल्कि ठोस सबूत और गवाह पेश किए जाते हैं।” काफी वायरल हुआ था।

List of hit movies of Amrish Puri

Amrish Puri Birthday पर अगर बात करें साल 2001 में आई फिल्म ‘नायक’ के बगैर भी उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की बात करना बेमानी साबित होगा। इस फिल्म में उन्होंने एक मुख्यमंत्री का रोल निभाया था, जो एक पत्रकार को चुनौती देता नजर आता है। फिल्म ‘परदेस’, ‘विजेता’, ‘दीवाना’, ‘ताल’, ‘तहलका’, ‘सौदागर’, ‘राम लखन’, ‘गर्दिश’, ‘कोयला’, ‘मेरी जंग’, ‘दोस्ताना’ और ‘भूमिका’ भी उनकी शानदार फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *