सुरों के सरताज Mohammad Rafi करते थे दिलों पर राज, उनके गानों की फैंन है दुनिया

Mohammad Rafi को कौन नहीं जानता, वो किसी पहचना के मोहताज नहीं हैं। सुरों की दुनिया में उनका नाम बड़े ही एहतराम से लिया जाता है। संगीत की दुनिया में  भारत ही नहीं विदेशों में भी उनके प्रशंसक लाखों में हैं। मोहम्मद रफी का जन्म पंजाब के अमृतसर जिले में हुआ था। 24 दिसंबर 1924 को जन्में रफी ने अपने गाए गानों से करोड़ों संगीत प्रेमियों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई। उनके गाने इतने वर्षों के बाद आज भी लोग बड़े शौक से सुनते हैं।

मोहम्मद रफी का निधन 31 जुलाई 1980 में हुआ था, लेकिन अपने गाए गानों से वह आज भी करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। यूं तो मोहम्मद रफी ने कई भाषाओं में गाने गाए हैं, लेकिन बॉलीवुड और हिन्दी गानों में उनकी एक अलग पहचान है। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में हजारों हिट गाने दिये हैं। लेकिन आज हम रफी के उन गानों की बात करेंगे जो लाखों लोगों की जुबां पर हमेशा रहते हैं-

Mohammad Rafi सॉन्ग तू इस तरह से

साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘आप तो ऐसे न थे’ के गानों को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म के गानों में से एक ‘तू इस तरह से मेरी जिंदगी में शामिल है को लोगों ने काफी पसंद किया था। इस गाने को सुरो के सरताज रफी ने बेहद खास अंदाज में गाया था। रफी साहब के इस गाने को उषा खन्ना ने कंपोज किया। जबकि इसके बोल फेमस शायर निदा फाजली जी ने लिखे थे।

Mohammad Rafi सॉन्ग तुम सा नहीं देखा

यूं तो सिंगर मोहम्मद रफी ने अपने करियर में हर तरह के गाने गाए हैं, लेकिन उनके रोमांटिक गानों की बात ही कुछ अलग है। उनके गाए गए गानों में एक गाना है एक तुमसा नहीं देखा है। यह गाना साल 1957 में आई फिल्म ‘तुमसा नहीं देखा’ का टाइटल सॉन्ग है, जो अपने समय में काफी पसंद किया गया और आज भी लोग इस गाने को सुनना चाहते हैं। इस फिल्म में संगीत ओपी नैयर ने दिया था। जबकि, इसके बोल मशहूर राइटर साहिर लुधियानवी ने लिखे थे।

Mohammad Rafi सॉन्ग तेरी गलियों में न रखेंगे कदम

साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म हवस का गाना तेरी गलियों में न रखेंगे कदम को लोगों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म में अनिल धवन और नीतू सिंह मुख्य किरदार में थे। फिल्म हवस का निर्देशन सावन कुमार टाक ने किया था। रफी साहब की आवाज में यह सॉन्ग तेरी गलियों में न रखेंगे कदम मोहब्बत में नाकाम आशिकों को काफी रास आता है। आपको बता दें कि इस फेमस गाने को उषा खन्ना ने कंपोज किया था।

रफी सॉन्ग ओ मेरी महबूबा

यह गाना फिल्म धर्म-वीर का है। इस फिल्म में धर्मेंद्र और जितेंद्र की जोड़ी ने बड़े पर्दे पर खूब वाहवाही बटोरी थी। इस फिल्म के गाने को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था। Mohammad Rafi की आवाज में गाया गया यह गाना ओ मेरी महबूबा ने लोगों पर गजब का जादू चला दिया था। जानकारी के लिये बता दें कि इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने कंपोज किया था।

मोहम्मद रफी के सदाबहार गाने

इनके साथ साथ Mohammad Rafi के गाए गए गानों में बहुत से ऐसे हैं, जो लोगों के दिलों में आज भी बसते हैं, जैसे- ‘दिल के झरोखे में तुझको बिठाकर’, ‘चाहूंगा मैं तुझे सांझ सवेरे’, इसी के साथ गाना ‘पुकारता चला हूं मैं’ और ‘छू लेने दो नाजुक होंठों को’, इसी के साथ ‘खोया खोया चांद’ और ‘कौन है जो सपनो में आया’, ‘सर जो तेरा चकराए’ जैसे गाने लोगों ने काफी पसंद किये, ये गाने लोग आज भी गुनगुनाया करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *