15 August 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का PM नरेंद्र मोदी करेंगे नेतृत्व, 6000 विशेष अतिथि हो सकते हैं शामिल

15 August 2024 के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का नेतृत्व करते नजर आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद प्रतिष्ठित स्मारक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक तरीके से संबोधित भी करेंगे। इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस का विषय ‘विकसित भारत @ 2047’ रखा गया है। यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

15 August 2024 में 6000 विशेष अतिथि आमंत्रित

गौर करने वाली बात ये है कि, राष्ट्रीय उत्साह के इस 15 August 2024 पर्व में जनभागीदारी को बढ़ाने के मकसद से, इस साल एतिहासिक इमारत लाल किले में समारोह देखने के लिए करीब 6,000 विशेष अतिथियों को निमंत्रण दिया गया है। जो युवा, आदिवासी समुदाय, किसान, महिलाएं इसी के साथ ही अन्य विशेष अतिथि के रूप में वर्गीकृत विभिन्न क्षेत्रों के लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं पहलों की मदद से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस बार का खास होगा 15 August 2024

अटल इनोवेशन मिशन और पीएम श्री यानी ‘प्रधानमंत्री के उभरते भारत के लिए स्कूल’ योजना से लाभान्वित छात्र और ‘मेरी माटी मेरा देश’ के अंतर्गत मेरा युवा भारत (MY भारत) और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। इस अवसर पर शामिल अतिथियों में आदिवासी कारीगर, वन धन विकास सदस्य और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित आदिवासी उद्यमी भी शामिल किये गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता यानी आशा, सहायक नर्स मिडवाइफ (ANM) और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता; निर्वाचित महिला प्रतिनिधि; संकल्प: महिला सशक्तिकरण केंद्र, लखपति दीदी और ड्रोन दीदी पहल और सखी केंद्र योजना के लाभार्थी और बाल कल्याण समिति और जिला बाल संरक्षण इकाइयों के कार्यकर्ता भी समारोह के गवाह बनेंगे।

पेरिस ओलंपिक दल भी 15 August 2024 समारोह में होगा शामिल

हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलंपिक में शामिल होने वाले भारतीय दल को भी समारोह में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण दिया गया है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के प्रत्येक ब्लॉक से एक अतिथि, सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता, प्रेरणा स्कूल कार्यक्रम के छात्र, और प्राथमिकता क्षेत्र की योजनाओं में संतृप्ति प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच भी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इस अवसर पर कई राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से पारंपरिक पोशाक पहने करीब 2,000 लोगों को भी आजादी के इस भव्य समारोह को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं रक्षा मंत्रालय द्वारा माईगव और आकाशवाणी के सहयोग से आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के 3000 विजेता भी समारोह का हिस्सा हो सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *