Artistic Swimming Olympics में क्या है?, जिसका डूडल बनाकर Google ने पेरिस ओलंपिक 2024 को किया सेलिब्रेट

Artistic Swimming Olympics में 5 अगस्त से शुरू हुई है। वाटर स्पोर्ट्स में कलात्मक तैराकी कार्यक्रमों के लिए Google ने एक खास डूडल बना कर पेश किया। सर्च इंजन दिग्गज ने Paris Olympics 2024 में खेले जाने वाले कई खेलों के लिए कुछ अनोखे डूडल बनाकर दर्शाए हैं। आर्टिस्टिक स्विमिंग के लिए इस अनोखी कलाकृति में तीन बत्तखें एक फव्वारे में बारी-बारी से पानी में तैरती हुई दर्शाई गईं हैं। बत्तखें कलात्मक तरीके से तैरती हुई नजर आई हैं जैसे ओलंपिक के इस कार्यक्रम में एथलीट प्रदर्शन करते दिखाई देते हैं। आईये अब आपको बताते हैं हैं कलात्मक तैराकी ओलंपिक में क्या है और ये कब शुरु हुई-

Artistic Swimming Olympics में प्रदर्शनी तैराकी है

Artistic Swimming Olympics की बात करें तो, इसको प्रदर्शनी तैराकी भी कहा जाता है। जिसमें एक या अधिक तैराकों की हरकतें संगीत संगत के साथ सिंक्रनाइज़ होती हैं। इसके इतिहास की बात करें तो यह खेल साल 1930 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में विकसित किया गया था। खेल के शासी निकाय ने 2017 में सिंक्रनाइज़ तैराकी के नाम को कलात्मक तैराकी में तब्दील कर दिया। खास बात यह भी है कि नृत्य के समान होने की वजह से इसको कभी-कभी वॉटर बैले कहा जाता था।

Artistic Swimming कई क्षेत्रों में शौकिया खेल के रूप में थी

Artistic Swimming Olympics में जब शामिल किया गया तो, विश्व के कई क्षेत्रों में एक संगठित शौकिया खेल के रूप में इसे पहचान मिल चुकी थी, इस खेल को विश्व एक्वेटिक्स की सामान्य देखरेख में खेला जाता है, जिसे पहले विश्व जलक्रीड़ा अकादमी के नाम से पहचाना जाता था। फेडरेशन इंटरनेशनेल डी नैटेशन एमेच्योर (FINA; इंटरनेशनल एमेच्योर स्विमिंग फेडरेशन)। यह फिगर्स की एक पुस्तिका प्रकाशित हुई – प्रतियोगियों द्वारा निष्पादित की जाने वाले तरीके- जिन्हें प्रतियोगिताओं में स्वीकार भी किया जाता है।

FINA ने पहली बार 1954 में सिंक्रोनाइज्ड तैराकी को अपनी तरफ से मान्यता प्रदान की थी। एकल, युगल या टीम जिसमें चार से आठ व्यक्ति शामिल किये जाते हैं, प्रतियोगिता में तैराक एक रूटीन करते हैं, जिसमें कई आवश्यक फीगर्स के साथ-साथ उनकी अपनी पसंद के कई फीगर्स शामिल भी शामिल किये जाते हैं।

Olympics में इस प्रतियोगिता में संगीता का उपयोग होता है

Artistic Swimming Olympics और विश्व प्रतियोगिता में, तैराकों के रूटीन प्रदर्शन और शैली से जुड़ी हुई है। जिसमें कई श्रेणियों में पाँच जजों के दो पैनल द्वारा स्कोर किया जाता है, दोनों व्यक्तिगत फीगर्स और कोरियोग्राफी के साथ साथ संगीत का उपयोग भी महत्वपूर्ण है। वहीं, तीन लोगों से बने दो समूह, जिन्हें तकनीकी नियंत्रक भी कहा जाता है वे रूटीन के दौरान त्रुटियों की निगरानी करते हैं और दंड का आकलन भी करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *