AFG vs SA: अफगानिस्तान को हराकर दक्षिण अफ्रीका की फाइनल में एंट्री, राशिद खान पर आईसीसी ने क्यों लगाया जुर्माना?, जानें

T20 world cup 2024 का आज पहला सेमीफाइनल मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान (AFG vs SA) की टीमों के बीच हुआ। त्रिनिदाद के Brian Lara Stadium में हो रहे इस सेमीफाइनल में मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अफगान टीम पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सकी और 11.5 ओवर में 10 विकेट पर सिर्फ 56 रन ही बना सकी।

AFG vs SA मैच में अफगानिस्तान की करारी हार

अफगानिस्तान की तरफ से दिये गए मामूली 57 रन के लक्ष्य को द. अफ्रीका की टीम ने बड़ी आसानी से हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में एक विकेट पर 60 रन बना कर लक्ष्य को प्राप्त किया और इसी के साथ मौजूदा टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

AFG vs SA मैच से पहले राशिद खान पर गिरी गाज

अफगानिस्तान की टीम के कप्तान राशिद खान पर आईसीसी ने बड़ी कार्रवाई की है।  AFG vs SA मैच से पहले बांग्लादेश के खिलाफ राशिद खान पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन का आरोप लगा है। विश्व के स्टार स्पिनरों में शुमार राशिद पर पारी के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर उनके साथी करीम जनत द्वारा दूसरा रन लेने से मना करने के बाद बल्ला जमीन पर पटकने के लिए आईसीसी ने दंडित किया गया है।

Rashid Khan ने खोया आपा

आपको बता दें कि यह घटना मैच में अफगानिस्तान की पारी के अंतिम ओवर में घटी, जब करीम जनत के दूसरा रन लेने से इनकार पर Rashid Khan ने अपना आपा खो दिया और बैट जमीन पर पटख दिया।

Rashid Khan ने खोया आपा
Rashid Khan ने खोया आपा

इस मामले में आईसीसी ने कहा है कि, “राशिद को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.9 का उल्लंघन करते हुए पाया गया है, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान किसी खिलाड़ी पर या उसके पास अनुचित या खतरनाक तरीके से गेंद (या क्रिकेट उपकरण का कोई अन्य सामान) फेंकने से संबंधित माना जा सकता है।”

राशिद खान के रिकॉर्ड में जुड़ा डिमेरिट अंक

बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में अफगानिस्तान ने विपक्षी टीम को आठ रन से हरा दिया था और पहली बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। आईसीसी ने अपने बयान में आगे कहा है कि, “इसके साथ ही राशिद खान के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जुड़ गया है, यह 24 महीने में उनका पहला अपराध था।” जबकि क्रिकेटर राशिद खान ने आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स पैनल के रिची रिचर्डसन द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है। जबकि आज खेले गए AFG vs SA मैच में राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है, इसी के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में एंट्री कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *