Riyan Parag: टीम इंडिया के लिये गौतम गंभीर ने ढूंढा टी20 में जडेजा का रिप्लेसमेंट! असम का यह 22 साल का लड़का बनेगा ऑलराउंडर

Riyan Parag टीम इंडिया के अच्छा ऑलराउंडर साबित हो सकते हैं। नए कोच गौतम गंभी और कप्तान सूर्य कुमार यादव भी शायद यही चाहते हैं भी है। रियान पराग को श्रीलंका के खिलाफ बॉलिंग करते भी देखा जा चुका है। उनकी गेंदबाजी में थोड़ा और सुधार हो जाए तो वो टीम इंडिया का अच्छा वेपन साबित हो सकते हैं।

इंडियन क्रिकेट टीम के head coach Gautam Gambhir और नए टीम इंडिया टी20 के Captain Suryakumar Yadav का दौर श्रीलंका में (IND vs SL) 77वीं द्वीपक्षीय टी20 सीरीज जीत के साथ हुआ है। खास बात यह है कि Team India ने श्रीलंका को 3 मैच की टी20 सीरीज (IND vs SL SERIES)  में  दो लगातार मैच जीत लिये हैं। जानकारी के लिये बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद भारत के दिग्गज कप्तान Rohit Sharma और धाकड़ बल्लेबाज Virat Kohli और रविंद्र जडेजा ने इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Gambhir and Surya
Gambhir and Surya

जड्डू यानी जडेजा ने कई साल तक इस फॉर्मेट में भारत के लिए अहम भूमिका निभाई है। इस कंडीशन में उनकी जगह कौन लेगा टीम इंडिया के लिये यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। जबकि नए हेड कोच गौतम गंभीर को श्रीलंका टी20 सीरीज में शायद ही इसका जवाब मिल पाए। शायद ही ऐसा खिला़ड़ी मिल पाए जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में भारतीय टीम के लिये कमाल कर सके।

Riyan Parag ले सकते हैं रविंद्र जडेजा की जगह

India vs Sri lanka  सीरीज के पहले मैच में पार्ट टाइम स्पिनर रियान पराग को गेंदबाजी करते हुए देखा गया है। पराग राइट आर्म एक पार्ट टाइम गेंदबाजी करते हैं। जो कभी-कभी जरूरत पड़ने पर गेंदबाजों की कमी को बखूबी पूरा कर सकते हैं। पराग ने पहले श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में सिर्फ 5 रन देकर 3 विकेट भी झटके थे और भारत की जीत में अपना अहम किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने दूसरे टी20 में भी पूरे 4 ओवर गेंदबाजी भी की। जबकि उन्हें इस मैच में कोई विकेट नहीं मिला। लेकिन इससे यह बात साफ हो गई कि रियान पराग ठीक-ठाक गेंदबाज का रोल भी अदा कर सकते हैं। वह पूरे 4 ओवर टी20 मैच में फेंक सकते हैं। जिसके टीम इंडिया को गेंजबाजी में मजबूती मिल सकती है।

RIYAN PARAG BOWLLING
RIYAN PARAG BOWLLING

Riyan Parag बन सकते हैं टीम इंडिया का घातक वेपन

माना जा रहा है कि अगर Riyan Parag की गेंदबाजी में थोड़ा और सुधार कर लिया जाए, तो वह Ravindra Jadeja का टी20 में एक अच्छा रिप्लेसमेंट बन सकते हैं। पराग एक गजब के बल्लेबाज IND vs SL SERISEIND vs SL SERISEINDIND vs SL SERISE vs SL SERIESतो हैं ही, साथ ही गेंदबाजी में थोड़ा सुधार होने पर जलवा दिखा सकते हैं, जिससे टीम इंडिया को बड़ा फायदा हो सकता है। वैसे रियान पराग की बल्लेबाजी तो हमने डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल 2024 में देखी ही है। बस अगर वह गेंदबाजी में थोड़ा और अपना हाथ साफ करके सुधार कर लें, तो टीम इंडिया के लिए एक शानदार वेपन बनकर उभर सकते हैं। आगे देखने को ये भी मिल सकता है कि कोच गंभीर और कप्तान सूर्या आगे के मैच में उनसे और बॉलिंग करवाएं और उन्हें बतौर गेंदबाज इम्प्रूव करने का प्रयास करें।

Riyan Parag का आईपीएल करियर

असम के रहने वाले इस 22 साल के क्रिकेटर Riyan Parag ने आईपीएल में अब तक खेले गए अपने 70 मुकाबलों में 1173 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 6 अर्धशतक निकले हैं। बॉलिंग की बात करें तो उनके नाम आईपीएल में 4 विकेट भी हैं। पराग के लिए आईपीएल 2024 का सीजन शानदार रहा है, जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया में खेलने का अवसर भी मिला। Riyan Parag ने आईपीएल 2024 के 15 मैचों में 573 बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *