Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone और Galaxy Z Flip 6 फोल्डेबल फोन में मिलेंगे AI फीचर्स, जानें कीमत

सैमसंग जो कि टेक दिग्गज कंपनी है उसने अपने Samsung Galaxy Z Fold 6 Smartphone और Galaxy Z Flip 6 स्मार्टफोन को बुधवार के दिन लॉन्च कर दिया है। बुक और क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल फोन का ऐलान Galaxy Unpacked इवेंट में किया गया था, जहां कंपनी ने अपने लेटेस्ट जेन TWS ईयरबड्स के साथ साथ Galaxy Watches को भी लॉन्च किया है।

Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone
Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि दोनों गैजेट्स फोल्डेबल्स Galaxy AI फीचर्स के साथ-साथ Google के सर्कल टू सर्च फीचर और Gemini AI चैटबॉट को भी बखूबी सपोर्ट करते नजर आएंगे। वे Galaxy के लिए कस्टम Snapdagon 8 Gen 3 मोबाइल प्लेटफॉर्म से भी सुसज्जित हैं। सैमसंग की मानें तो, गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 6 डिवाइस को सात साल तक Android OS और सिक्योरिटी अपडेट मिलते रहेंगे।

 Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone, Galaxy Z Flip 6 Availability

अगर कलर ऑप्शन की बात करें तो, सैमसंग का कहना है किSamsung Galaxy Z Fold 6 smartphone को नेवी, पिंक और सिल्वर शैडो कलर ऑप्शन में सेल किया जाएगा, जबकि Samsung Galaxy Z Flip 6 स्मार्टफोन ब्लू, मिंट, सिल्वर शैडो और येलो कलर में ग्राहकों के लिये उपलब्ध होगा। Samsung के ऑनलाइन स्टोर से हैंडसेट ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को क्राफ्टेड ब्लैक और इसी के साथ व्हाइट कस्टम Galaxy Z Fold 6 कलर ऑप्शन का एक्सेस भी दिया जाएगा।

वहीं Samsung Galaxy Z Fold 6 डिवाइस को ऑनलाइन-एक्सक्लूसिव पीच कलर में सेल किया जाएगा।  Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone और Samsung Galaxy Z Flip 6 दोनों के लिए प्री-ऑर्डर ओपन कर दिये गए हैं, और कंपनी के अनुसार हैंडसेट 24 जुलाई से सेल के लिये उपलब्ध हो जाएंगे।

Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone and Galaxy Z Flip 6 phones
Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone and Galaxy Z Flip 6 phones

Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone Specifications

Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमे एक डुअल-सिम यानी नैनो या नैनो+eSIM हैंडसेट मिलेगा, जो Android 14 पर बेस्ड Samsung One UI 6.1.1 स्किन पर वर्क करेगा। यह Qualcomm के Galaxy मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए तैयार कस्टम Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट से सुसज्जित होगा, जिसे 12 जीबी रैम के साथ पेश किया जाएगा।

Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone की बाहरी स्क्रीन 6.3 इंच HD+ यानी 968×2,376 पिक्सल डायनामिक AMOLED 2X डिस्प्ले है, जिसमें 410ppi पिक्सल डेंसिटी मिलती है। इसमे अंदर की तरफ, 374ppi पिक्सल डेंसिटी के साथ 7.6-इंच QXGA+ यानी 1,856×2,160 पिक्सल डायनामिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले है। दोनों पैनलों में एडेप्टिव रिफ्रेश रेट मिल जाता है, जो कि 1Hz और 120Hz के बीच खुद एडजस्ट हो जाता है।

Samsung Galaxy Z Fold 6 Camera

टेक दिग्गज Samsung ने Galaxy Z Fold 6 को ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस कर दिया है, जिसमें डुअल पिक्सल ऑटोफोकस, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) और f/1.8 अपर्चर के साथ 50-मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा मिल जाता है, f/2.2 अपर्चर और 123-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू वाला 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल और एक 10-मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा भी शामिल किया गया है। जबकि, f/2.2 अपर्चर के साथ कवर डिस्प्ले पर 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी है इसमें और एफ/2.8 अपर्चर के साथ इंटरनल स्क्रीन के नीचे 4 मेगापिक्सल का कैमरा भी शामिल है।

Samsung Galaxy Z Fold 6 Smartphone storage

Samsung Galaxy Z Fold 6 डिवाइस में 1TB तक स्टोरेज मिल जाती है और हैंडसेट 5G, 4G LTE, वाई-फाई 6E, ब्लूटूथ 5.3 और NFC कनेक्टिविटी के साथ आता है। इस फोल्डेबल फोन में एक्सेलेरोमीटर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, ई-कंपास, हॉल सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और एक एंबियंट लाइट सेंसर मिलता है।

Galaxy Z Fold 6 smartphone में 4,400mAh की बैटरी पावरफुल बैटरी मिलती है, जिसे सैमसंग के वायर्ड चार्जर से 25W पर चार्ज किया जाएगा, जो अलग से कंपनी सेल करती है। यह चार्जिंग एक्सेसरीज के लिए फास्ट वायरलेस चार्जिंग 2.0 और वायरलेस पावरशेयर को भी सपोर्ट कर सकता है।

सैमसंग की माने तो Galaxy Z Fold 6 को धूल और पानी से बचाव के लिए इसको IP48 रेटिंग दी गई है। इस स्मार्टफोन में सिक्योरिटी के लिए साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी कंपनी ने दिया है। इस फोल्ड होने पर इसका माप 153.5×68.1×12.1 mm, खुलने पर 153.5×132.6×5.6 mm और इसी के साथ इसका वजन 239 ग्राम है।

Samsung Galaxy Z Flip 6 Specifications

अगर Samsung Galaxy Z Flip 6 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह स्मार्टफोन One UI 6.1.1 पर वर्क करता है। यह डुअल-सिम कनेक्टिविटी से लैस डिवाइस है और 12GB रैम और 512GB तक स्टोरेज के साथ समान Snapdragon चिपसेट पर वर्क करता है।

samsung Galaxy Z Flip 6
samsung Galaxy Z Flip 6

अगर डिस्प्ले की बात करें तो Galaxy Z Flip 6 की कवर स्क्रीन 3.4 इंच यानी 720×748 पिक्सल सुपर AMOLED स्क्रीन है, जिसमें 60Hz रिफ्रेश रेट और 306ppi पिक्सल डेंसिटी मिलती है। इसमें अंदर की तरफ 6.7 इंच का फुल-एचडी+ यानी 1,080×2,640 पिक्सल डायनामिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले मिलती है, जिसका रिफ्रेश रेट 1Hz और 120Hz के बीच का है।

Samsung Galaxy Z Flip 6 Camera

जबकि, बाहर की तरफ, गैलेक्सी Z फ्लिप 6 डुअल पिक्सल ऑटोफोकस, OIS और f/1.8 अपर्चर के साथ 50-मेगापिक्सल के वाइड एंगल कैमरे के साथ-साथ f/2.2 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसमें इंटरनल डिस्प्ले पर, Galaxy Z Flip 6 में f/2.2 अपर्चर के साथ 10-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मिल जाता है।

Samsung Galaxy Z Flip 6 Connectivity

Galaxy Z Flip 6 स्मार्टफोन भी Samsung Galaxy Z Fold 6 smartphone की ही तरह कनेक्टिविटी फीचर्स और सेंसर से सुसज्जित है। इस डिवाइस में भी 4,000mAh की पावरफुल और एक तरह से छोटी बैटरी मिलती है, जिसमें इसके बड़े भाई की ही तरह चार्जिंग स्पेसिफिकेशन भी मिल जाते हैं।

इस हैंडसेट में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है, और धूल और पानी से बचाव के लिए IP48 रेटिंग मिली है। कंपनी की मानें तो, फोल्ड होने पर इसका माप 85.1×71.9×14.9 mm इसी के साथ खुलने पर 165.1×71.9×6.9 mm और इस डिवाइस का वजन 187 ग्राम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *