Amjad Ali Khan Birthday Spacial: उस्ताद अमजद अली खान के 79वें जन्मदिन पर जानें उनकी कुछ अनसुनी बातें

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में आज हम उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातों पर चर्चा करेंगे। ये बातें ऐसी हैं जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे। उन्होंने अपनी छोटी सी उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। आगे हम उनकी शादी, शिक्षा और उनके परिवार के बारे में भी बात करेंगे इसके साथ ही भी बताएंगे कि उनका जन्म कब और कहां हुआ था। तो बने रहें हमारे इस आर्टिकल के साथ।

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में जानें अनसुनी बातें

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में आज हम उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातों पर चर्चा करेंगे। जाने माने संगीत की दुनिया के शहंशाह उस्ताद अमजद अली खान का आज अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय संगीत के मशहूर रागों के साथ साथ अमजद अली खान ने कई रागों का सृजन भी किया है। इसके अलावा दूसरी जगहों की धुनों को अपने संगीत में उन्होंने बखूबी मिलाया है।

उस्ताद अमजद अली खान ने सेनिया बीनकर घराने की शुद्धता को बरकरार रखते हुए हरिप्रिया, विभावकारी चन्द्रध्वनि, सुहाग भैरव, मंदसमीर किरण रंजनी जैसे नए रागों को सुरों में लेकर आए। आगे हम आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने वाले हैं।

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में उनका संगीत करियर

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में उनके संगीत करियर की बात बताए तो, उस्ताद अमजद अली खान 12 वर्ष की छोटी सी उम्र में ही अपनी पहली संगीत से जुड़ी पहली प्रस्तुति लोगों के सामने दी थी। इस पहली संगीत प्रस्तुति देकर उस्ताद ने अपनी कला और हुनर से सभी मंत्रमुग्ध कर  प्रभावित किया था। वहीं इस मशहूर सरोद वादक अमजद अली खान ने वाद्य यंत्र से भारतीय संगीत को समृद्ध किया और नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। इसमें खास बात यह थी की यह वाद्य यंत्र ईरान से लाए गए वाद्य रबाब से प्रभावित थे और उसमें भारतीय संगीत के मुताबिक कुछ परिवर्तन उन्होंने किये थे।

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में जानें कब हुआ उनका जन्म

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में हम बताने जा रहे हैं कि उस्तार अमजद अली खान का जन्म कब हुआ? तो बता दें कि उस्ताद अमजद अली खां का जन्म 9 अक्तूबर साल 1945 को हुआ था। अमजद अली खान ने संगीत के लिए प्रसिद्ध सेनिया बंगश घराने के पारंपरिक संगीत को बरकरार रखने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। संगीत की दुनिया से उनका लगाव इस कदर है कि वो अपने दोनों बेटों अमान अली और अयान अली को सरोद में दक्ष कर वे इस परंपरा को अपनी सातवीं पीढ़ी के सुरक्षित हाथों में दे चुके हैं।

Amjad Ali Khan Birthday Spacial
Amjad Ali Khan Birthday Spacial

Amjad Ali Khan की पुस्तक का नाम

उस्ताद अमजद अली खान ग्वालियर के शाही परिवार के संगीतकार हाफिज अली खां के पुत्र हैं। उस्ताद अमजद अपने पिता के खास शिष्य रहे हैं। अमजद अली ने पिता हाफिज अली खान पर पुस्तकें भी लिखी हैं। जिसमें माई फादर, ऑवर फ्रैटर्निटी : द स्टोरी ऑफ हाफिज अली खान एंड माई वर्ल्ड (My Father, Our Fraternity: The Story of Hafiz Ali Khan and My World) शीर्षक से ये पुस्तकें शामिल हैं।उस्ताद ने अपनी इन किताबों में भारतीय संगीत से जुड़ी कई रोचक बातें भी बताईं हैं। उन्होंने अपनी इस किताब का विमोचन सदी के महानायक Amitabh Bachchan के द्वारा करवाया है।

Amjad Ali Khan Birthday Spacial-amitabh bachchan and amjad ali khan
Amjad Ali Khan Birthday Spacial-amitabh bachchan and amjad ali khan

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में जानें उनकी शादी

Amjad Ali Khan Birthday Spacial में उस्ताद की शादी की बात करें तो, भरतनाट्यम नृत्यांगना शुभालक्ष्मी से अमजद अली खान ने शादी की और उनको अपना हमसफर बनाया। हुआ ये कि , दोनों की पहली मुलाकात साल 1974 में कोलकाता में कला संगम कार्यक्रम में स्टेज परफॉर्मेंस देने के बाद एक दोनों के दोस्त के घर में हुई थी।

इसके बाद दोनों एक दूसरे को धीरे धीरे पसंद करने लगे। लेकिन इन दोनों लोगों को अपनी सादी क लिये करीब दो साल का इंतजार करना पड़ा। उस्ताद अमजद और शुभालक्ष्मी की शादी साल 1976 में हुई थी। इसके बाद इनके दो बेटों अमान अली बंगश और अयान अली बंगश का जन्म हुआ। अब उस्ताद अपने दोनों बेटों को संगीत की इस परंपरा को सौंप चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *