यह सूरमा चुनेगा भारतीय टीम के खिलाड़ी, BCCI ने Ajay Ratra को सौंपी चयन समिति में बड़ी जिम्मेदारी

BCCI यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी चयन समिति में एक औ नए चेहरे को शामिल किया है। वो चेहरा होगा Ajay Ratra का। पूर्व क्रिकेटर अजय रत्रा को पुरुष चयन समिति में नए सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। भारत के इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज के पास घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट दोनों का अनुभव है।  

BCCI यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर Ajay Ratra को पुरुष चयन चयन समिति में नए मेंबर के तौर पर शामिल कर लिया है। अजीत अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति में अजय रत्रा  सलिल अंकोला की जगह लेंगे। इसके साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज को देखते हुए पद भार ग्रहण करेंगे। भारत के इस पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का काफी अनुभव है।

भारत के लिए छह टेस्ट खेल चुके हैं Ajay Ratra

Ajay Ratra के क्रिकेट करियर की बात करें तो, इन्होंने भारत के लिए छह टेस्ट और 12 वनडे मुकाबले खेले हैं। रत्रा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। इसके अलावा 90 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैच भी खेल चुके हैं। रत्रा के नाम करीब चार हजार रन भी दर्ज हैं। इसके साथ ही विकेट के पीछे रत्रा ने करीब 240 शिकार किये हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने बयान में कहा है कि, एक चयनकर्ता के रूप में अजय रत्रा अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों की पहचान करने और उनका समर्थन करने के लिए भारत की चयन समिति के मौजूदा सदस्यों के साथ काम करेंगे, जो वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं। अजय रत्रा के पास असम, उत्तर प्रदेश और पंजाब के मुख्य कोच के रूप में काम करने का भी खासा अनुभव है। रत्रा साल 2023 में दक्षिण अफ्रीका में भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे।

Ajay Ratra गुरुवार से पद संभालेंगे 

वहीं अगर बात करें तो परंपरा के अनुसार सभी भारयीय क्रिकेट की चयन समिति के पांच चयनकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और अजीत अगरकर की अगुवाई वाली समिति में अजय रत्रा उत्तर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते नजर आने वाले हैं। जबकि पिछले साल अजित अगरकर को मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया था, इसके बाद से ही चयन पैनल में पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता को जगह दी गई थी। पहले से ही सलिल अंकोला इस चयन समिति का हिस्सा थे।

वही वर्तमान में भारत को 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरी में भाग लेना है। जबकि रत्रा गुरुवार से ही अपना पद ग्रहण कर लेंगे जब घरेलू क्रिकेट में दलीप ट्रॉफी शुरू होगी। वहीं अजय रात्रा ने ऐलान करते हुए  न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा है कि, यह मेरे लिये बहुत बड़ा सम्मान और चुनौती है। मैं भारतीय क्रिकेट में योगदान देने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक हूं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *