Footballer Ashalata Devi के नाम होगा बड़ा रिकॉर्ड, 100 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ दर्ज होगी ये बड़ी उपलब्धि

Footballer Ashalata Devi भारत के लिये इतिहास रचने को तैयार हैं। वह पाकिस्तान के खिलाफ फुटबॉल मैच में उतरकर भारत के लिये नया कीर्तिमान स्थापित कर देंगी। मणिपुर के इम्फाल में जन्मी आशालता कौन हैं और भारत के लिये क्या कीर्तिमान रचने वाली हैं इन्हीं सब बातों को आगे हमने बताया है।

भारतीय कप्तान और Footballer Ashalata Devi पाकिस्तान के खिलाफ गुरुवार को यहां सैफ चैंपियनशिप के शुरुआती मैच के लिए मैदान पर उतरने वाली हैं। इस दौरान #AshalataDevi 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बन जाएंगी। भारत के राज्य मणिपुर की रहने वाली 31 साल कि इस खिलाड़ी ने मार्च 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में ओलंपिक पूर्व टूर्नामेंट में भारत की ओर से डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक फुटबॉल की इस स्टार डिफेंडर ने एक लंबा सफर तय कर लिया है।

Footballer Ashalata Devi पर  AIFF ने कही बड़ी बात

#AIFF यानी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की ओर से जारी किये गए बयान में बताया गया है कि, ‘मार्च 2011 में भारत की ओर से बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में ओलंपिक पूर्व मुकाबले में जब Footballer Ashalata Devi ने पहली बार भारतीय शर्ट पहनी, तो बहुत कम लोगों ने सोचा होगा कि भारतीय महिला फुटबॉल में आशालता देवी इस तरह मुकाम हासिल कर नई ऊंचाइयों को छुएंगी।’ फुटबॉलर आशालता को साल 2008 में भारत की अंडर-17 टीम के लिए चुना गया था तो वह महज 15 साल की ही थीं।

Footballer Ashalata Devi ने 13 साल की उम्र में खेलना शुरु किया

वहीं मणिपुर के शहर इम्फाल में जन्मी #Footballer Ashalata Devi ने 13 साल की छोटी सी उम्र में ही फुटबॉल की बारीकियों को सीखना और खेलना शुरू कर दिया था। इस खेल को लेकर अपने शुरुआती दिनों में आशालता देवी भारतीय रेलवे फुटबॉल टीम की ओर से खेला करती थीं। इसके बाद 2015 में मालदीव के न्यू रेडियंट महिला फुटबॉल क्लब में वह शामिल हो गईं थीं।

आशालता ने इसके बाद भारत में इंडियन वुमेन लीग में राइजिंग स्टूडेंट क्लब (कटक), सेतु (मदुरै) और केआरवाईपीएचएसए (इम्फाल) इसी के साथ गोकुलम केरल का प्रतिनिधित्व किया। आशालता देवी फिलहाल मौजूदा वक्त में ईस्ट बंगाल के साथ हैं।

Footballer Ashalata Devi ने कही बड़ी बात

Footballer Ashalata Devi ने यह मुकाम हासिल करने के बाद कहा कि, ‘मैं इ उपलब्धि से बेदद उत्साहित और खुश हूं, मैं अब पाकिस्तान के खिलाफ अपना 100वां मैच खेलूंगी। उन्होंने आगे कहा कि हमारा ध्यान हालांकि सभी मैचों को जीतकर ट्रॉफी को घर वापस ले जाने पर है। आशालता ने आगे कहा कि हमारा नेपाल आने का यही हमरा सपना और मकसद भी है।’

Loitongbam Ashalata Devi ने आगे अपने बयान में कहा कि, ‘मैं चैंपियनशिप के सभी मैचों के इंतजार में हूं, क्योंकि यह हमारे लिए यह बेहद अहम टूर्नामेंट है। आशा ने आगे कहा कि हमें पिछले सैफ में पहले ही झटका लग चुका है, लेकिन इस बार यह अलग होने वाला है।’ आपको बता दें कि भारतीय टीम 2022 सत्र में खिताब का बचाव करने में सफल नहीं हो पाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *