Eng vs USA T20 World Cup मैच में इंग्लैंड की ओर से जॉर्डन बने टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज, जानें कैसे किया कारनामा

England cricket team के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन ने यूएसए के खिलाफ सुपर आठ चरण के Eng vs USA T20 World Cup मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर हैट्रिक हासिल की। Chris Jordan की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने अमेरिका को 18.5 ओवर में 115 रनों पर ऑलआउट कर दिया  इस मैच के बाद धाकड़ गेंदबाज जॉर्डन टी20 प्रारूप में हैट्रिक पूरी करने वाले इंग्लैंड की ओर से पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले अभी तक इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर सका था।

Eng vs USA T20 World Cup chris jordan
Eng vs USA T20 World Cup chris jordan

Eng vs USA T20 World Cup में फिर हैट्रिक

विश्व कप 2024 में यह तीसरी बार है, जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक हासिल की है। जॉर्डन से पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऐसे एकलौते गेंदबाज थे जिन्होंने इस विश्व कप में हैट्रिक हासिल की थी। पैट कमिंस ने सुपर आठ चरण में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ और उसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी। इसी के साथ इस ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज ने इतिहास रच दिया था। वह टी20 विश्व कप 2024 में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले बॉलर बन गए थे।

Eng vs USA T20 World Cup मैच में क्रिस जॉर्डन का जलवा

Eng vs USA T20 World Cup मैच शुरू होने से पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अमेरिका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया, लेकिन अमेरिका के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 19वां ओवर डालने के लिए क्रिस जॉर्डन को गेंद थमाई। दिलचस्प यह रहा कि जॉर्डन को इस मुकाबले के लिए मार्क वुड की जगह प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था और उन्होंने इसका पूरा फायदा भी उठाया। जॉर्डन ने पहली गेंद पर कोरी एंडरसन को हैरी ब्रूक के हाथों कैच आउट करा दिया।

ओवर की अगली गेंद डॉट रही, जबकि जॉर्डन द्वारा ओवर की तीसरी गेंद पर जॉर्डन ने अली खान को बोल्ड आउट कर पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर नए बल्लेबाज के तौर पर उतरे नोसथुश केंजिगे को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया और फिर ओवर की अगली गेंद पर सौरभ नेत्रवलकर को बोल्ड कर जॉर्डन ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

T20 World Cup के एक ओवर में चार विकेट लेने वाले गेंदबाज

इंग्लैंड के गेंदबाज जॉर्डन ने इस Eng vs USA T20 World Cup मैच में अपनी सिर्फ हैट्रिक ही पूरी नहीं की, बल्कि उन्होंने अपने इस ओवर में पांच गेंदों पर चार विकेट चटकाए हैं। जॉर्डन आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर के बाद टी20 विश्व कप के किसी भी ओवर में चार विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन चुके हैं, जो बड़ी उपलब्धि है। कैम्फर ने साल 2021 में नीदरलैंड के खिलाफ एक ओवर में चार विकेट अपने नाम किये और अब जॉर्डन ने भी यह कारनामा कर दिखाया है। खास बात यह है कि जॉर्डन ने तीन बल्लेबाजों को खाता खोलने का मौका तक नहीं दिया। बल्लेबाज अली, केंजिगे और नेत्रवलकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

Eng vs USA T20 World Cup मैच में एक ही स्कोर पर गिरे पांच विकेट

अमेरिका यानी यूएसए ने Eng vs USA T20 World Cup मैच में 115 रन अपना छठा विकेट खोया था, लेकिन इसके बाद टीम एक भी रन नहीं जोड़ सकी और उसने अगले पांच विकेट बिना कोई रन बनाए खो दिए। यह टी20 में तीसरी बार ऐसा मौका है जब किसी टीम ने एक ही स्कोर पर अपने पांच विकेट खोए हैं। जबकि इससे पहले, पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में और केन्या ने माली के खिलाफ 2022 में अपने 5 विकेट खोए थे। लेकिन क्रिस जॉर्डन इस मैच में हैट्रिक लेकर इंग्लैंड की ओर से यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *