In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में किस वर्ष डेब्यू किया था?

In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड में बिग बी. के तौर पर अपनी अलग  पहचान बनाने वाले सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (AMITABH BACHCHAN ) को आज हर कोई जानता है। वे किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने डेब्यू से पहले हीरो बनने की अमिताभ के संघर्ष की कहानी तो सभी को पता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि, अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म किस साल रिलीज हई (In which year was Amitabh Bachchan’s first film released?)। अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म का क्या नाम था (What was the name of Amitabh Bachchan’s first film?) , और उनको ये फिल्म कैसे हाथ लगी। इसके साथ ही यह भी बहुत कम लोगों को पता है कि, अमिताभ बच्चन ने किसा साल फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया ( In which year did Amitabh Bachchan debut in the film industry?) था। इस आर्टिकल में हम इन्ही सब मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं। वहीं आगे हम इस दिग्गज सुपरस्टार के मौजूदा हाल पर भी बात करेगे। आमिताभ बच्चन के फैंस और लोगों के इसी तरह के सवालों का जवाब यहीं मिल जाएगा। लेकिन उससे पहले इस दिग्गज अभिनेता के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

in which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema
in which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema

#1. अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय (Biography of Amitabh Bachchan)

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद ( अब प्रयागराज) में हुआ था। अमिताभ के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था, वे हिंदी के मशहूर कवियों में शुमार थे। बिग बी की मां का नाम तेजी बच्चन था। उनके छोटे भाई का नाम अभिजात बच्चन है। पहले अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था, वहीं बाद में उनके पिता के साथी कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने के बाद उनका नाम अमिताभ रख दिया गया।

  • कितना पढ़े हैं अमिताभ बच्चन (How much has Amitabh Bachchan studied?)

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रह चुके हैं। उन्होंने इसके बाद की पढ़ाई दिल्ली विवि  के किरोड़ीमल कॉलेज से पूरी की। अमिताभ पढ़ाई में भी वे काफी अच्छे थे और अपनी कक्षा के होनहार छात्रों में गिने जाते थे। 

  • अमिताभ बच्चन की शादी (Amitabh Bachchan’s wedding)

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन की शादी अभिनेत्री जया बच्चन से हुई, जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। बेटे अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा उनकी बेटी हैं। फिल्म इंडस्ट्री में अपने दौर की दिग्गज अभिनेत्री रेखा के साथ उनके अफेयर की चर्चा भी खूब हुई थी। 

In which year did aAmitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन का करियर 

अमिताभ बच्चन के फिल्म करियर की बात करें तो, इसकी शुरुआत फिल्मों में वॉयस नैरेटर के जरिये फिल्म ‘भुवन शोम’ से हुई थी। लेकिन एक एक्टर के तौर पर करियर की शुरुआत उनकी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से मानी जाती है। इसके बाद अमिताभ ने कई फिल्मों में रोल निभाए लेकिन ज्यादा कामयाबी नहीं मिली। इसके बाद फिल्म ‘जंजीर’ उनके फिल्मी करियर के लिये अहम साबित हुई, यही वह टर्निंग प्वाइंट था जिसके बाद अमिताभ ने लगातार कई हिट फिल्में दीं। हिट फिल्मों के साथ ही दर्शकों के दिलों में उन्होंने जगह बना ली औऱ लोकप्रिय हो गए। दर्शकों ने बाद में अभिनय के अभिनय का लोहा माना।

Amitabh bachchan debut in hindi cinema
Amitabh bachchan debut in hindi cinema

अभी तक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में सक्रिय हैं। इसके साथ ही वह हिन्दी सिनेमा में कई दशकों से ज्यादा का समय व्यतीत कर चुके हैं। अमिताभ को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि भी मिली हुई है। वे बॉलीवुड के साथ ही हिन्दी सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली एक्टर के तौर पर जाने जाते हैं। लोग उन्हें ‘सदी के महानायक’ भी कहते हैं। सदी के इस महानायक ने भी राजनीति की दुनिया में भी अपनी किस्मत को पऱखा था। वे राजीव गांधी के करीबी दोस्तों में से थे, इसलिए उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ले ली थी और इलाहाबाद ( अब प्रयागराज) से देश के 8वें आम चुनाव में दिग्गज नेता एचएन बहुगुणा को शिकस्त दी थी। लेकिन अमिताभ को राजनीति का संसार नहीं भाया और उन्होंने सिर्फ तीन साल में ही इसे अलविदा कह दिया। 

#2. In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन और हिंदी सिनेमा 

हम सभी के मन में एक सवाल आता है कि अमिताभ बच्चन की पहली मूवी किस साल आई थी (In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema) । दिग्गज अभिनेता और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी थी। यह फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में खास बात यह थी कि इसमें सात मुख्य किरदार थे, जिनमें अमिताभ बच्चन भी शामिल थे। ख्वाजा अहमद अब्बास ने फिल्म सात हिंदुस्तानी का निर्माण और लेखन किया था। ख्वाजा अब्बास उस दौर के लोकप्रिय फिल्म निर्माता और लेखकों में शुमार किये जाते थे।

  • In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म

वहीं अगर फिल्म सात हिंदुस्तानी की बात करें तो यह फिल्म पुर्तगाली शासन से गोवा की आजादी की घटनाओं पर बनाई गई थी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि 7 सैनिकों ने पुर्तगाली शासन से आजादी के लिए किस तरह लड़ाई लड़ी। ये सैनिक देश के अलग-अलग हिस्सों से आए थे, और फिल्म में दिखाया गया कि उन सभी सैनिकों के अलग-अलग प्रांत और नस्लें थीं। इस फिल्म की खासियत की बात करें तो फिल्म में हर किरदार को जो भूमिका मिली वह उनके धर्म और मिट्टी के उलट है। वहीं अगर उदाहरण के लिए देखें तो, भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के रहने वाले अमिताभ बच्चन ने बिहार के एक मुस्लिम अनवर का किरदार निभाया, वहीं बंगाली अभिनेता उत्पल दत्त को पंजाबी जोगेंद्र नाथ की भूमिका सौंपी गई। इसी के साथ ही मलयालम के प्रसिद्ध अभिनेता मधु को बंगाली शबुत शान्याल का रोल दिया गया।

FILM SAAT HINDUSTANI
FILM SAAT HINDUSTANI
  • अमिताभ की पहली फिल्म होने से चर्चा

इन सातों एक्ट्रेस को हिंदू राष्ट्र की एकता पर बनाई गई सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्र पुरस्कार प्रदान किया गया। लेकिन ये मूवी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाई। वहीं अब इस फिल्म की चर्चा होने की मुख्य वजह यह है कि ये सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म थी। यह फिल्म आज भी बिग बी यानी अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म के तौर पर याद की जाती रहती है। वहीं ये फिल्म अगर अमिताभ की पहली फिल्म न होती तो शायद इसको आज कओई सोचता भी नहीं। 

  • अमिताभ बच्चन के माता-पिता

अगर बात करें महानायक अमिताभ की तो उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि वो अभिनय की दुनिया में काम करें। इसके बाद भी उन्होंने अलग अलग जगहों पर अभिनय किया। अमिताभ बच्चन के भाई अजिताभ बच्चन को पता था कि अमिताभ को अभिनय भाता है, और वह फिल्म इंडस्ट्री में काम करने को लेकर उत्सुक हैं। वहीं उन दिनों अमिताभ को अपने भाई का समर्थन हासिल था और उनके भाई के एक दोस्त ने ख्वाजा अहमद अब्बास को उनकी एक फोटो कॉपी पहुंचा दी। इसके बाद जब फिल्म में काम करने के लिये अमिताभ बच्चन मुंबई में ख्वाजा अहमद अब्बास के पास पहुंचे। तब ख्वाजा अहमद अब्बास को इस बात का पता चला कि हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र अमिताभ बच्चन हैं।

  • अमिताभ के पिता का जवाब

यह जानकारी होने के बाद उन्होंने अमिताभ के पिता को पत्र लिखा और पूछा कि “क्या आप अपने बेटे को फिल्मों में काम करने दे सकते हैं”। इसके जवाब में अमिताभ के पिता ने कहा कि अगर उसमें कोई टैलेंट है, तो हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आपको लगे कि उसमें कोई स्पेशल टैलेंट नहीं है तो उसको समझा कर घर वापस भेज दीजिए।

In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन इन फिल्मों से बॉलीवुड पर छाए

AMITABH BACHCHAN FILMS
AMITABH BACHCHAN FILMS

इस दिग्गज एक्टर ने अपने करीब पांच दशक लंबे फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में दीं हैं, जिनको देश दर्शकों ने अमिताभ को खूब सराहा है। उनमें कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्में ये हैं- शोले, अभिमान, नमक हराम, जंजीर, दीवार, ब्लैक और पा । रिलीज होने के बाद इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी।। इन फिल्मों में शानदार अभिनय से ही अमिताभ बच्चन सदी के महानायक कहलाए।

In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ बच्चन से जुड़ी दिलचस्प बातें 

In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ ने कब किया डेब्यू और उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें (Interesting facts related to Amitabh Bachchan)-

  1. अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है। उन्हे हिन्दी फिल्मों में सबसे बड़े सुपरस्टार की उपाधि मिली हुई है।
  2. अमिताभ को असली पहचान फिल्म ‘जंजीर’ से मिली। आपको बता दें कि यह फिल्म अमिताभ से पहले कई और  बड़े अभिनेताओं को पेश की गई थी।  जिसमें दिग्गज अभिनेता राजकुमार भी शामिल थे। लेकिन इस फिल्म को राजकुमार ने यह कह कर नकार दिया था कि, डायरेक्टर के बालों के तेल की खुशबू अच्छी नहीं है। 
  3. 70 और 80 के दशक के दौरान फिल्मी सीन्‍स में महानायक अमिताभ बच्‍चन का ही सिक्का चलता था। इस लिये फ्रेंच डायरेक्टर फ़्राँस्वा त्रुफ़ो ने अमिताभ को  ‘वन मैन इंडस्ट्री’ तक कह दिया था।
  4. अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में कई अहम  पुरस्कार अपने नाम किये हैं। इनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर 3 राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी है। वे इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल के साथ साथ बहुत से अवार्ड समारोहों में कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित भी किये जा चुके हैं। वे 14 फिल्मफेयर पुरस्कार भी अपने नाम कर चुके हैं। आपको बता दें कि उन्‍हें फिल्‍म फेयर में सबसे अधिक 39 बार नामांकित किया गया।  
  5. अकसर लोगों के मन में अमिताभ से जुड़ा सवाल ये उठता है कि अमिताभ बच्चन ने हिन्दी सिनेमा में डेब्यू कप किया था (In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema) था। तो बता दें कि साल 1969 में उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी रिलीज हुई थी।
  6. अमिताभ बच्चन जो डायलॉग फिल्मों में बोले थे वो लोगों के जेहन में आज भी ताजा हैं।  उनकी फिल्मों को हिट कराने में इन डॉयलाग की भी अहम भूमिका है। 
  7. महानायक अमिताभ बच्चन को भारत सरकार ने 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्म भूषण और इसी के साथ ही  2015 में पद्म विभूषण जैसे सम्मानों से नवाजा। 
  8.  अमिताभ को अपने फिल्म करियर के शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा। उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप होती जा रही थीं।  तब उन्होंने घर वापस लौटने का भी मन बना  लिया था। लेकिन तभी आई फिल्म जंजीर उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हो गई।और इसके जरिये  फिल्‍म इंडस्‍ट्री में एक ‘एंग्री यंग मैन’ की एंट्री हुई . 
  9. मौजूदा वक्त में जिस अमिताभ बच्‍चन की आवाज की दुनिया दीवानी है, वहीं एक वक्त ऐसा भी था जब अमिताभ के करियर में उनकी ये आवाज रोड़ा बनने का काम कर रही थी। और उनकी आवाज की वजह से  उन्हें नकार दिया गया था। लेकिन बाद में दौर बदला और उनकी ये आवाज ही उनकी पहचान बनी। उनकी ये आवाज आम तौर पर काफी अलग और भारी थी। जानकारी के लिये बता दें कि कई टीवी प्रोग्रामों को अमिताभ बच्चन ने होस्ट भी किया है। 

In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अब हम अमिताभ बच्चन की कुछ फिल्मों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। यूं तो इस महान एक्टर की कई फिल्में सुपरहिट हुई हैं। उनमें से चुनाव करना मुश्किल हैं लेकिन हम यहां 3 शानदार फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें जंजीर, त्रिशूल और अभी हा ही में आई फिल्म पा शामिली है।

1. ज़ंजीर (ZANJEER)

अमिताभ से जुड़ा एक सवाल जो सबसे मन में रहता है कि अमिताभ बच्चन ने हिन्दी सिनेमा में डेब्यू कप किया था (In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema) इस लेख में इसका जवाब विस्तार से मिल गया है। वहीं उनकी फिल्म जंजीर की बात करते हैं।  ये वो फिल्म है जिसने अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनया है। इससे पहले अमिताभ ने कई फिल्में की और वो फ्लॉप रहीं। नौबत यहां तक आ गई थी की अमिताभ ने घर वापसी तक की सोच लिया था। लेकिन यह फिल्म अमिताभ के जीवन की टर्निंग प्वाइंट बनी। इसके साथ ही फिल्म जंजीर’ ने बॉलीवुड को एक नया रास्ता दिखाया। क्योंकि इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा की प्रवृत्ति को रोमांस की फिल्मों से लेकर क्राइम एक्शन फिल्मों में तब्दील कर दिया। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन की नई छवि भी उजागर हुई जिसे “एंग्री यंग मैन” के रूप में लोगों ने जाना। जंजीर के संवाद और कुछ डायलॉग जैसे “जब तक बैठने को न कहा जाये शराफ़त से खडे रहो इसके साथ ही डायलॉग ये पुलिस स्टेशन है तुम्हारे बाप का घर नहीं” ने बॉलीवुड में एक तहलका सा मचा दिया था। इस “फिल्म ने बॉलीवुड में एक नया दौर शुरु किया।

FILM ZANJEER
FILM ZANJEER

ऐसे वक्त में जब देश में भ्रष्टाचार और कम आर्थिक विकास की समस्या थी और आम आदमी नाराजगी के साथ सिस्टम पर सवाल खड़े कर रहा था। उस वक्त फिल्म ज़ंजीर ने हिंदी सिनेमा को एक हिंसक और आक्रामक दिशा में स्थानांतरित करने की दिशा दी। फिल्म में जनता के गुस्से को दर्शाया गया, और इसकी के साथ ही अमिताभ बच्चन को एक नए नायक के तौर पर देखा जाने लगा। इस फिल्म में वो एक ही समय में नैतिक मूल्यों को बरकरार रखते हुए गलतियों से लड़ने की हिम्मत दिखाते नजर आते हैं। इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला। अमिताभ के अभिनय को भी लोगों ने खूब सराहा। इसी के साथ ही यह फिल्म अमिताभ के लिये वरदान साबित हुई औऱ अच्छी फिल्मो की लिस्ट में शुमार हो गई।

 2. नमक हलाल (Namak halal)

इस फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अर्जुन का रोल निभाया है। अमिताभ बच्चन यानी अर्जुन जो हरियाणा का रहने वाला है, जिसको उसके दादा (ओम प्रकाश) ने बहुत प्यार और स्नेह के साथ पाला पोसा है। बड़ा होने के बाद अपने दादा के कहने पर वह नौकरी के लिए मुंबई पहुंचता है। वहीं अर्जुन की भेंट राजा यानी शशि कपूर से हो जाती है। राजा जो एक बहुत बड़े 5 सितारा होटल का मालिक होता है, और वह अर्जुन को अपने यहां नौकरी पर रख लेने का फैसला करता है। इस फिल्म में ओमप्रकाश और अमिताभ बच्चन के कई दृश्य बेहद शानदार दिखाए गए हैं। इसमें अमिताभ बच्चन की कॉमिक टाइमिंग बेहद शानदार देखने को मिलती है। इस फिल्म के गाने भी लोगों को बहुत पसुंद आए और ब्लॉकबस्टर साबित हुए थे। महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्मों में यह एक शानदार पिक्चर हैं। इस फिल्म से भी अमिताभ बच्चन को दर्शकों का खूब प्यार मिला।

FILM NAMAK HALAL
FILM NAMAK HALAL

3. पा (Paa)

फिल्म पा की बात करें तो ये एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति पर आधारित मूवी  है। जिसे प्रोजेरिया के रूप में भी पहचाना है। यह फिल्म पिता-पुत्र के संबंधों को दर्शाती नजर आती है। वहीं महानायक अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन, असल जीवन में भी पिता और पुत्र हैं। लेकिन फ़िल्म ‘पा’ में उन्होंने एक दूसरे के विपरीत रोल निभाएं हैं। इस फिल्म को संगीतकार इलैया राजा ने संगीत से सजाया है। समीक्षकों ने इस फिल्म को सराहा है और बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने छाप छोड़ते हुए अच्छी कमाई की।

फिल्म पा में अनेक लम्हें ऐसे भी देखने को मिले जो आपके दिल को छू लेते हैं। यह फिल्म आपको हंसाती है, इमोश्नल करती है, और आपको बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर देती है। इस फिल्म में जिससे आपको खुशी मिलती है उसका सबसे अधिक श्रेय अमिताभ बच्चन को ही जाता है। अमिताभ ने अपनी असाधारण एक्टिंग से एक बार फिर साबित किया कि उन्हें सदी का महानायक क्यों कहा जाता है। अमिताभ को उनके इस प्रदर्शन के लिए 57वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एक्टर के लिए तीसरा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और इसी के साथ ही 5वाँ फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। आपको बताते चलें कि अकसर लोगों के मन में अमिताभ से जुड़ा सवाल ये भी उठता है कि अमिताभ बच्चन ने हिन्दी सिनेमा में डेब्यू कब किया था (In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema) था। तो बता दें कि साल 1969 में उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी आई थी।

FILM PAA
FILM PAA

निष्कर्ष- इस लेख में सबसे पहले अमने जाना कि अमिताभ बच्चन ने किस साल में हिन्दी सिनेमा में डेब्यू किया (In which year did amitabh bachchan debut in hindi cinema) और इसके बारे में विस्तार से चर्चा की। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बॉलीवुड में योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। अमिताभ बच्चन उन बड़े सुपरस्टार्स में शामिल हैं जिनका हिन्दी सिनेमा पर दशकों से दबदबा कायम हैं।In which year did Amitabh Bachchan debut in hindi cinema: अमिताभ ऐसे एक्टर हैं जिनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग हैं। उनके फैंस देश में ही नहीं विदेशों में भी मौजूद हैं। अमिताभ हिन्दी सिनेमा में आज भी सक्रिय हैं। हम आशा करते हैं कि आने वाले समय में भी अमिताभ बच्चन अपने अभिनय और रोल से हम सभी का मनोरंजन करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *