R Praggnanandhaa: प्रज्ञानंद की उम्मीदें अभी भी हैं कायम, जल्द मिलेगा वर्ल्ड चैंपियन बनने का एक और मौका!

R Praggnanandhaa: फिडे वर्ल्ड कप (FIDE World Cup) में दुनिया के 206 बेहतरीन ग्रैंडमास्टर्स के बीच भारत India के आर प्रज्ञानंद का अभियान उप-विजेता के तौर पर खत्म हो चुका है। यहां तक पहुंचना भी 18 साल के प्रज्ञानंद के लिए बहुत बड़ी बात है। इसकी अहमियत इस तरह से समझी जा सकती है कि 5 बार वर्ल्ड चैंपियन रहे मैग्नस कार्लसन World Champion Magnus Carlsen ने भी पहली बार ये फिडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इस प्रतियोगिता में फाइनल तक पहुंचने के दौरान R Praggnanandhaa ने वर्ल्ड के नंबर 2 और 3 खिलाड़ी को शिकस्त दी है।

R Praggnanandhaa ने वर्ल्ड नंबर-1 कार्लसन को दी कड़ी चुनौती

वहीं खिताबी मुकाबले में वे वर्ल्ड नंबर-1 कार्लसन World No.1 Carlsen को भी कड़ी चुनौती देते नजर आए। दो क्लासिकल बाजी ड्रॉ करवाने के बाद प्रज्ञानंद ने गुरुवार को टाईब्रेकर Tiebreaker में पहली बाजी में कार्लसन जैसे दिग्गज खिलाड़ी को कड़ी चुनौती दी और आसानी से जीत हासिल करने नहीं दी। कार्लसन ने यह बाजी 45 चालों के बाद अपने नाम की। वहीं दूसरा टाईब्रेक मुकाबला 22 चालों के बाद दोनों के बीच ड्रॉ रहा। मतलब साफ है कि प्रज्ञानंद सिर्फ एक बाजी ही हारे और करीबी मुकाबले में वर्ल्ड कप से चूके।

Candidates 2024 Tournament में बनाई जगह

टूर्नामेंट में आर प्रज्ञानंद ने विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हिकारू नकामूरा Hikaru Nakamura और इसके साथ ही तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेबियानो कारुआना Fabiano Caruana को हराकर कार्लसन के खिलाफ फाइनल में जगह पक्की की थी। इस टूर्नामेंट के बाद प्रज्ञानंद ने कैंडिडेट्स 2024 टूर्नामेंट Candidates 2024 Tournament में जगह बना ली है, इस टूर्नामेंट का आयोजन कनाडा में होगा। वह बॉबी फिशर, कार्लसन के बाद इस टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं।

R Praggnanandhaa के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका जल्द 

आर प्रज्ञानंद अगर वर्ल्ड कप जीत भी लेते तो, वह वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाते। फिडे के नियमों के मुताबिक अब सिर्फ आठ खिलाड़ी ही कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में खेल पाएंगे। इसके मुतातबिक वर्ल्ड कप में पहले तीन स्थान पर रहे प्लेयर, पिछली वर्ल्ड चैंपियनशिप के उप-विजेता और फिडे ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट के टॉप-2 खिलाड़ी इसके साथ ही फिडे सर्किट के विजेता और जनवरी 2024 में हाईएस्ट रेटिंग वाला एक खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकेगा।

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट अगले साल टोरंटो में होगा आयोजित

यह कैंडिडेट्स टूर्नामेंट अगले साल 2 से 25 अप्रैल तक टोरंटो में आयोजित होगा। जो यह टूर्नामेंट जीतेगा वह चैलेंजर कहलाएगा। इसके बाद चैलेंजर ही मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती पेश करेगा। वर्तमान चैंपियन और चैलेंजर के बीच चेस वर्ल्ड चैंपियनशिप 2024 का खिताबी मैच खेला जाएगा। विजेता नया वर्ल्ड चैंपियन कहलाने का हकदार होगा। इस तरह से अगले साल 19 साल की उम्र में R Praggnanandhaa के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का बड़ा मौका होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *