Samsung Smartphone in China: चीन में फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स का बादशाह Samsung पिछड़ा, Oppo और Huawei जैसी कंपनियां आगे

Samsung Smartphone in China: हाल के दिनों में दुनिया में फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स (foldable smartphone) का चलन बढ़ा है। लोग फोल्डेबल स्मार्टफोन रखना अधिक पसंद कर रहे हैं। फोल्डेबल स्मार्टफोन की बात की जाए तो सबसे भरोसेमंद और टिकाऊ ब्रैंड सैमसंग माना जाता है। सैमसंग फोल्‍ड (Samsung Fold) से लेकर फ्लिप (Flip) के तौर पर कंपनी ने प्रीमियम कैटिगरी में यूजर्स को आकर्षित किया है।

Samsung Fold
Samsung Fold

भारत में फोल्‍डेबल फोन्‍स के शौकीन सैमसंग की फोल्‍ड डिवाइसेज पर अधिक भरोसा जताते दिखते हैं। लेकिन भारत के पड़ोसी देश चीन में इसके उल्‍ट मामला देखने को मिला है। चीन में सैमसंग फोल्डेबल फोन के मामले में नीचे से दूसरे या तीसरे पायदान पर आती है। चीन में किन फोल्‍डेबल फोन अधिक पंसद किया जा रहा है आइये समझते हैं। 

Samsung Smartphone in China: फोल्‍डेबल फोन्‍स की कैटिगरी में सैमसंग अग्रणी

भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशाें में फोल्‍डेबल फोन्‍स की कैटिगरी में सैमसंग अग्रणी है। लेकिन पड़ोसी देश चीन में कहानी कुछ और ही है। गिजमोचाइना की मानें तो, हाल ही में CINNO रिसर्च रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि फोल्‍डेबल फोन्‍स की कैटिगरी में Huawei चीन में टॉप पर बरकरार है। अब यही बात काउंटरपॉइंट की रिसर्च में भी पता चली है। 

Huawei Mate X3
Huawei Mate X3

काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में सबसे अधिक बिकने वाले 10 फोल्‍डेबल फोन्‍स के बारे में जानकारी दी गई है। खास बात यह है कि सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 (Samsung Galaxy Z Flip 4 ) जोकि ग्‍लोबली सबसे अधिक बिकने वाले फोन हैं, चीन में उसकी पोजिशन 8वें नंबर पर आती है। 

Samsung Smartphone in China: सैमसंग चीन में टॉप-5 में भी शुमार नहीं

गौर करने वाली बात ये है कि फोल्‍डेबल फोन्‍स की लिस्ट में सैमसंग चीन में टॉप-5 में भी शुमार नहीं है। जैसा हमने कहा कि उसकी प्रीमियम डिवाइसेज 8वें और 9वें नंबर पर चीन में आती हैं। काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट में बताया गया है कि भविष्‍य में चीन में फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स का बाजार उसके घरेलू ब्रैंड्स के हाथों में ही देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि फोल्‍डेबल फोन के मामले में विश्व में चीन सबसे बड़ा मार्केट है। 

 चीन में सबसे अधिक बिकने वाले बेस्‍ट फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स (Best selling bay sermat fo dental mart phone lecture in china)

  1. Oppo Find N2 Flip
  2. Huawei Mate X3
  3. Huawei Pocket S
  4. Huawei Mate Xs 2
  5. Huawei P50 Pocket
  6. Oppo Find N2
  7. Honor Magic VS
  8. Samsung Galaxy Z Flip 4
  9. Samsung W23 5G
  10. Vivo X Flip

 

Oppo Find N2 Flip
Oppo Find N2 Flip

चीन में टॉप फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स की बात करें तो इसमें शओमी का Xiaomi Mix Fold 2 शामिल नहीं है। वहीं पहले पायदान पर Oppo Find N2 Flip आता है, लेकिन उसके बाद टॉप-4 फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन्‍स Huawei के ही आते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *