International Dog Day 2023: अपने डॉगी को गलती से भी न खिलाएं ये चीजें!, डॉगी से है प्यार तो ये जानना है जरूरी

International Dog Day 2023: 26 अगस्त यानी आज इंटरनेशनल डॉग डे है। इस दिन को मनाने के लिये रोजमर्रा के कुछ बदलाव के साथ इसकी शुरुआत करें। इसके साथ ही अपने पेट्स यानी अपने डॉग को सही और हेल्दी खाना खिलाकर इस दिन को खास बनाएं।

International Dog Day
International Dog Day

आज हम इस लेख में डॉग के डाइट और खाने की चीजों के बारे में बात करेंगे। अकसर देखने में आता है कि कई लोग प्यार से अपने डॉगी को खाने की कुछ ऐसी चीजें दे देते हैं, जो उनकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं।

International Dog Day 2023:  डॉगी की सेहत से न करें खिलवाड़

अकसर लोग कई बार अपने डॉग को चॉकलेट, कैंडी और एवोकाडो के साथ साथ कई ऐसी चीजे दे देते हैं, जिसे डॉगी को देने से पहले ये जानना जरूरी है की ये चीजे डॉगी को कहीं नुकसान न कर जाएं। उस समय लोग ये नहीं सोचते कि, इन चीजों के खाने से डॉग की सेहत पर क्या असर पड़ेगा।

dog feed
dog feed

ध्यान देने वाली बात ये है कि  कुछ चीजें जो हमारी सेहत के फायदे के लिए होती हैं, जरूरी नहीं की वे डॉग को भी दी जाएं या उसकी सेहत के लिये भी सही हों। इस लेख में हम आज आज हम आपको International Dog Day 2023 पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं,  जिन्हें आप अपने डॉगी को भूलकर भी न दें, ये चीजें डॉगी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

भूलकर भी न दें ये चीजें-

  1. कच्चे अंडे
  2. प्याज
  3. कैंडी
  4. कैफीन

International Dog Day 2023: डॉगी को इन चीजों से रखें दूर

dog pic
dog pic
  • कच्चे अंडे: कच्चे अंडे आपके डॉगी को नुकसान कर सकते हैं। कच्चे अंडों में मौजूद ई कोलाई बैक्टीरिया से कुत्तों में फूड पोइजनिंग हो सकती है। इससे लिये कच्चे अंडे देने से परहेज करें।
  • प्याज: आपके डॉगी के लिये प्याज या लहसुन की थोड़ी-सी मात्रा भी नुकसान पहुंचा सकती है। लहसुन और प्याज आपके कुत्ते के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। उससे कुत्ते को एनीमिया की बीमारी होने का खतरा रहता है।
  • एवोकाडो: आपको अपने डॉगी को एवोकाडो से परहेज करना चाहिये, क्योंकि एवोकाडो में पर्सिन नाम का एक फैटी एसिड पाया जाता है। अगर कुत्ता इसे आख लेता है तो उसे दस्त और उल्टी होने की आशंका रहती है।
  • चॉकलेट: वहीं अगर चॉकलेट की बात करें तो, हमारे और आपके बच्चों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है। लेकिन ये डॉगी की सेहत के लिये सही नहीं होती, क्योंकि चॉकलेट में थियोब्रोमाइन पाया जाता है, जो कुत्तों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।थियोब्रोमाइन से कुत्तों में हृदय संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, यहां तक की उनकी जान भी बन सकती है।
  • कैंडी: आपके लिये ये भी जानना जरूरी है कि किसी भी प्रकार की कैंडी, गम और  टूथपेस्ट जिसमें जाइलिटोल होता है, वो कुत्तों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।  इससे डॉगी के ब्लड शुगर के लेवल में गिरावट देखने को मिलती है। जिससे कुत्तों की किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है।
  • कैफीन:चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक में कैफीन पाया जाता है, जो आपके कुत्ते की जान का दुश्मन है, अगर गलती से भी आपके कुत्ते ने इनका सेवन कर लिया है, तो फौरन देर किये बिना उसे वेटेनरी डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

 

 

Disclaimer: उल्लिखित लेख में सलाह और सुझाव केवल सामान्य सूचना के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपका कोई भी सवाल या परेशानी हो तो  अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *