IND vs BAN मैच में सरफराज खान या केएल राहुल, कौन होगा अंतिम एकादश का हिस्सा?, जानें किसका दावा है मजबूत

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत होने वाली है। अब इस 2 टेस्ट मैचों सीरीज में ज्यादा समय नहीं बचा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  यानी बीसीसीआई ने पहले टेस्ट के लिए रविवार को 16 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस मैच के लिए भारत के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल और सरफराज खान दोनों को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। हालांकि अभ देखना ये दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन प्लेइंग-11 में इन दोनों में से किस खिलाड़ी को जगह देता है।

IND vs BAN मैच में  केएल राहुल को मिलेगा अनुभव का फायदा?

डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छे फार्म में चल रहे बल्लेबाज सरफराज खान की तुलना में केएल राहुल के पास काफी अनुभव मौजूद हैं और कठिन परिस्थितियों में कई बार अपनी उपयोगिता टीम के लिये पहले साबित भी कर चुके हैं। जबकि तरफ, इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम में अपना डेब्यू करने वाले सरफराज खान की बैटिंग ने सभी को प्रभावित किया है। ऐसे में टीम प्रबंधन के सामने इन दोनों बल्लेबाजों में से किसी एक का चयन करना काफी मुश्किल होने वाला है।

केएल राहुल पूर्णकालिक बल्लेबाज के तौर पर खेलने उतर सकते हैं, क्योंकि विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ध्रुव जुरेल को भी टीम में शामिल किया जा चुका है। जबकि, अनुभव के आधार पर केएल राहुल का दावा सरफराज खान के सामने मजबूत दिख रहा है, और माना भी जा रहा है कि राहुल ही टीम प्रबंधन की पहली पसंद बन सकते हैं।

IND vs BAN मैच में ऑस्ट्रेलियाई दौरे को लेकर रहेगा फोकस 

इस Bangladesh vs India टेस्ट सीरीज में टीम प्रबंधन और चयन समिति का पूरा ध्यान नवंबर-दिसंबर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भी रहेगा। केएल राहुल को 50 टेस्ट मैचों के खेलने का अनुभव है, जिससे उन्हें फायदा मिल सकता है। जबकि टीम प्रबंधन के लिए यह एक युवा खिलाड़ी सरफराज खान की निडरता तथा टेस्ट कप्तान रहे एक अनुभवी खिलाड़ी के बीच चयन है, जो एक दशक से भी अधिक समय से भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हिस्सा है।

बीसीसीआई के सूत्र ने कहा कि, बाहर के लोग यह नहीं समझ पाते कि टीम कैसे काम करती है, और किस तरह की व्यवस्था की जाती है। केएल राहुल ने अपने पिछले तीन टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाया जो हाल के समय में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारियों में से एक माना जाता है, और चोट लगने से पहले हैदराबाद में अपने पिछले टेस्ट में उन्होंने शानदार 86 रन भी बनाए थे। उन्हें टीम से बाहर नहीं किया गया था, बल्कि वह चोटिल होकर बाहर हुए थे।

इसलिए वह मौजूदा समय में टीम के लिये फिट और उपलब्ध हैं, उन्होंने दलीप ट्रॉफी में अर्धशतक भी लगाया है, उन्हें मैच खेलने का मौका मिला है तो वह IND vs BAN मैच में खेलेंगे भी। सरफराज खान ने अभी तक के क्रिकेट में सब कुछ सही किया है। अगर कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता है तो उन्हें मौका मिल सकता है। लेकिन केएल राहुल के अनुभव का फिलहाल कोई सानी नहीं है। मौजूाद वक्त में टीम प्रबंधन सिर्फ बांग्लादेश के दौरे को ही नहीं देख रहा, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला पर भी फोकस है, ऐसी जगह पर पिछला अनुभव बहुत मायने रखता है।

IND vs BAN मैच में सरफराज खान बनाम केएल राहुल 

भारतीय टीम में शामिल घरेलू क्रिकेट टीम के स्टार सरफराज खान ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में अपने पहले मैच में दो अर्धशतक और धर्मशाला में उसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक और अर्धशतक लगाकर अपना लोहा मनवाया था, जिसमें उन्होंने तेज और धीमे दोनों गेंदबाजों के खिलाफ सटीक फुटवर्क दिखाया। केएल राहुल की चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो टेस्ट दौरों में वह नहीं खेल सके थे, लेकिन साल 2014 में उन्होंने सिडनी में शतक लगाकर बता दिया था कि वह किस तरह के बल्लेबाज हैं।

जबकि 50 टेस्ट के बाद केएल राहुल का औसत 35 से कम रहा है, जो बहुत अच्छा नहीं माना जा सकता, लेकिन सिडनी, लॉर्ड्स और इसी के साथ साथ ओवल और सेंचुरियन जैसे बड़े विदेशी मैदानों पर रन बनाना कर्नाटक के इस खिलाड़ी की अहमियत को दर्शाता है।

IND vs BAN मैच में अक्षर-कुलदीप के बीच भी प्रतिस्पर्धा

India vs Bangladesh मैच में भारतीय टीम में तीसरे स्पिनर के स्थान के लिए भी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। IND vs BAN मैच में बल्लेबाज कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। जबकि हाल में दलीप ट्रॉफी के पहले दौर के मैच में अक्षर और कुलदीप यादव ने अपनी टीमों के लिए प्रदर्शन किया है। अक्षर पटेल ने अनंतपुर में 86 रन बनाए और इसी के साथ तीन विकेट भी चटकाए।

वहीं दूसरी तरफ कुलदीप थोड़े खराब फॉर्म में नजर, वो प्रतिभाशाली मुशीर खान और पुछल्ले बल्लेबाज नवदीप सैनी को परेशानी में नहीं डाल सके। लेकिन कुलदीप को 2022 की विदेशी सीरीज में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ कामयाबी हाथ लगी थी और अपनी गेंदबाजी में विविधता के बूते वह IND vs BAN मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी ट्रैक पर अक्षर से बेहतर दावा पेश करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *