आईपीएल 2024 में कौन हैं Arshad Khan? जिन्होंने आईपीएल मैच में दिल्ली कैपिटल्स की अटका दी सांसे!

आईपीएल 2024 में कौन हैं Arshad Khan? जिन्होंने लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स और और दिल्ली कैपिटल्स के मैच में डीसी की सांसे अटका दी, और मैच के अंत तक रोमांच बनाए रखा। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि मैच दिल्ली ने जीत लिया है। लगातार एलजीएस की ओर से गिरती विकटों के बीच जब 8वें नंबर पर बैटिंग करने आए ऑलराउंडर अरशद खान ने मोर्चा संभाल लिया और अपनी बैटिंग का भी लोहा मनवाया।

Arshad Khan
Arshad Khan

दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मंगलवार को देर शाम खेले गए मैच को भले ही दिल्ली ने जीत लिया हो, लेकिन लखनऊ के एक खिलाड़ी ने अपनी बैटिंग से सबका दिल जीत लिया। लखनऊ के बैटर अरशद खान की बैटिंग देख हर कोई हैरान रह गया। इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के ऑलराउंडर अरशद खान ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबको चौंकाया। लखनऊ की ओर से अरशद अकेले ही मैदान में अंत तक डटे रहे। लेकिन लाख अरशद की लाख कोशिशों के बाद भी लखनऊ की टीम मैच हार गई, लेकिन अरशद ने अपनी स्पिरिट से करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया।

Arshad Khan batting
Arshad Khan batting

Arshad Khan ने अपनी बैटिंग से किया हैरान

इस मैच में अरशद खान के लिये खास बात यह रही के 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग की बदौलत फिफ्टी ठोंक दी। जब लखनऊ के धुरंधर बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौटने लगे तो अरशद खान ने अपनी बैटिंग का लोहा मनवाया, उन्होंने बता दिया की वो बाल से ही नहीं अपनी बैटिंग से भी जलवा दिखा सकते हैं। बल्लेबाजी करते हुए अरशद ने 33 गेंदों में 3 चौके 5 छक्कों की मदद से 175.76 की स्ट्राइक रेट के साथ नाबाद 58 रन बनाए। वह मैच की आखिरी बॉल तक मैदान में अपनी टीम की ओर से डटे रहे। उन्होंने ने अपनी बैटिंग से अंत तक लखनऊ को मैच में बनाए रखा,  हालांकि अरशद अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

कौन हैं Arshad Khan? 

अरशद खान का जन्म मध्य प्रदेश के गोपालगंज के सिवनी तहसील में हुआ था, उनकी उम्र 27 साल है। अरशद क्रिकेट जगत में एक ऑलराउंडर के तौर पर अपनी पहचान रखते हैं। अरशद बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से गेंदबाजी करते नजर आते हैं। निचले क्रम पर विस्फोटक बल्लेबाजी और द बेहतरीन सीम बॉलिंग के लिए अरशद जाने जाते हैं। दिल्ली के साथ खेले गए इस मैच में भी उन्होंने एक विकेट चटकाया।

allrounder Arshad Khan batting
allrounder Arshad Khan batting

Arshad Khan ने पिता से सीखीं बारीकियां

अरशद खान ने बैटिंग के गुर अपने पिता अशफाक के मार्गदर्शन में सीखे। उनके पिता ने क्रिकेट की बारीकियां अरशद को सिखाईं। सिवनी जिला क्रिकेट एसोसिएशन में वह कोच के तौर पर अपनी भूमिका निभा चुके हैं। अरशद खान के अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर महज 14 साल की उम्र में मध्य प्रदेश की अंडर 16 टीम में जगह बनाई थी। इसके बाद इस खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंडर 19, अंडर-23 टीमों में जगह पक्की करने के बाद अरशद ने सीके नायडू ट्रॉफी 2020 में शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में ताबड़तोड़ 400 रन ठोक दिये थे और 36 विकेट भी अपने नाम किये थे। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। इसके बाद उन्हें एमपी की सीनियर टीम में जगह मिल गई थी।

मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे Arshad Khan

 अरशद के लगातार शानदार प्रदर्शन से उन्हें मुंबई इंडियंस ने 2022 की नीलामी में अपना बना लिया था, लेकिन चोट के कारण पूरे सीजन में खेल नहीं पाए थे। इसमे खास बात यह है कि अरशद 2023 में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने हुए थे।

arshad khan bowlling
arshad khan bowlling

उन्होंने 6 मैच खेले और 5 विकेट लिये थे, लेकिन आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले उन्हें फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया, जिसके बाद लखनऊ ने उन्हें महज 20 लाख रुपये में खरीद लिया। जबकि इस बार भी लखनऊ की ओर से खेलने के लिये उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। इस सीजन में अरशद खान ने सिर्फ तीन मुकाबले ही खेले। जिसमें उन्होंने 83 के औसत से 83 रन और एक विकेट भी अपने नाम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *