MI vs LSG मैच में लखनऊ के नवाबों ने मुंबई को उसके घर में 18 रनों से हराया, Nicholas puran का आया तूफान

एलजीएस बनाम एमआई (MI vs LSG) मैंच  में लखनऊ की टीम ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से शिकस्त दी है। दोनों टीमों का सफर इस टूर्नामेंट में पूरी तरह से समाप्त हो गया है। मुंबई इंडियंस की टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। वहीं  लखनऊ की टीम के खाते में भले ही 14 अंक हों,  लेकिन उनका नेट रनरेट काफी कम -0.667 है। ऐसी हालत  में उनका प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना बेहद मुश्किल माना जा रहा है। आईपीएल प्वाइंट टेबिल मे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) 8 अंकों के साथ अंक तालिका में 10वें पायदान पर है।  हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस के लिये इस सीजन में कुछ खास नहीं रहा है। टीम को 14 में से 10 मैचों में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। 

mi vs lsg
mi vs lsg

MI vs LSG मैंच में मुंबई को मिला बड़ा लक्ष्य

MI vs LSG मैंच में लखनऊ के दिये गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम की दमदार शुरुआत हुई। सलामी बल्लेबाजी के तौर पर उतरे रोहित शर्मा और डेवाल्ड ब्रेविस के बीच पहले विकेट के लिए शानदार 88 रनों की साझेदारी हुई, जिसे नवीन-उल-हक ने विकेट चटका कर तोड़ा। उन्होंने डेवाल्ड ब्रेविस को नौवें ओवर में आउट कर पवेलियन वापस लौटाया। अपनी इस पारी में वह 20 गेंदों में 23 रन ही बना सके। इसके बाद बैटिंग करने उतरे सूर्या बिना खाता खोले आउट होकर पवेलियन लौट गए। जबकि, रोहित शर्मा ने शानदार 68 रन बनाए। उन्होंने 178.94 के स्ट्राइक रेट के साथ 10 चौके और तीन छक्के लगाए।

MI vs LSG मैच में नमनधीर का शानदार प्रदर्शन

Supet Gainnts vs Indians मैच में एमआई के कप्तान हार्दिक पांड्या (hardik pandya) ने 16, नेहल वढेरा (Nehal Vadhera) ने एक और ईशान किशन (Ishaan Kishan) ने सिर्फ 14 रन ही बनाए। MI vs LSG मैंच में Lucknow team के खिलाफ नमन धीर (Naman Dheer) ने शानदार प्रदर्शन का मुजाहरा किया। उन्होंने अपनी बैटिंग के दौरान 26 गेंदों में तूफानी अर्धशतक जड़ा। इस मैच में वह 62 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए और नाबाद रहे। उन्होंने इस मैच में एलजीएस के खिलाफ 221.42 के स्ट्राइक रेट से चार चौके और पांच छक्के लगाए। जबकि रोमारियो शेफर्ड एक रन बनाकर नाबाद रहे। लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई और नवीन-उलहक ने दो-दो विकेट अपने नाम किये। जबकि, क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) और मोहसिन खान (mohsin khan) को एक-एक विकेट मिला।

MI vs LSG स्कोरकार्ड

मैच शुरू होने से पहले लखनऊ की टीम टॉस हार गई और मुंबई ने पहले बैटिंग करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर  214 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस मैच के शुरुआत में लखनऊ की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पहला झटका नुवान तुषारा ने एक रन के स्कोर पर लखनऊ को दिया।

marcus stoinis (mi vs lsg)
marcus stoinis (mi vs lsg)

मैच में देवदत्त पडिक्कल गोल्डन डक पर तुषारा के शिकार हुए। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (marcus stoinis) ने आकर मोर्चा संभालने का प्रयास किया और उन्होंने केएल राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रनों की अच्छी साझेदारी निभाई। जबकि, पीयूष चावला ने स्टोइनिस को 49 रन के स्कोर पर पवेलिनय वापस भेजा। वह 28 रन बनाकर आउट हुए।

MI vs LSG मैच में निकोलस पूरन नाम का आया तूफान

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे दीपक हुड्डा सिर्फ 11 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन लौटे। इसके इस मैच में लखनऊ की ओर से निकोलस पूरन (nicholas puran) का तूफान आया। उन्होंने 29 गेंदों का सामना किया और ताबड़तोड़ तूफानीू बैटिंग करते हुए 75 रन बना डाले। इस मैच में पूरन ने महज 19 गेंदों में अर्धशतक भी जड़ दिया। इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके और आठ गगनचुंबी छक्के निकले। लखनऊ के इस पूरन नाम के तूफान (nicholas puran batting) को नुवान तुषारा (Nuwan Tushara) ने रोका।

वहीं, एलएसजी कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) 41 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हुए। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी हुई। राहुल को पीयूष चावला (Piyush Chawla) ने पवेलियन भेजा। इस मैच में अर्शद खान बिना खाता खोले आउट हुए। वहीं, आयुष बडोनी और क्रुणाल पांड्या क्रमश: 22 और 12 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई के लिए नुवान तुषारा और पीयूष चावाल ने तीन-तीन विकेट हासिल किए।

Arjun Tendulkar छाप छोड़ने में रहे नाकाम

अर्जुन तेंदुलकर को (mi vs lsg 2024) मैच में सीजन में पहलीबार खेलने का मौका मिला। इस मैच में सुपर जायंट्स बनाम इंडियंस मैच में वह अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। Arjun अपना बॉलिंग स्पेल भी पूरा नहीं कर पाए और चोटिल होकर पवेलियन लौट गए। इससे पहले मैच में हार्दिक पांड्या ने अर्जुन पर भरोसा जताया और दूसरे ओवर में ही गेंद अर्जुन तेंदुलकर को थमा दी।

Arjun Tendulkar mi vs lsg
Arjun Tendulkar mi vs lsg

सीजन में पहली बार खेलते हुए अर्जुन ने अपने पहले ओवर में मात्र 3 रन दिये। अर्जुन का दूसरा ओवर भी अच्छा रहा, उन्होंने दो ओवरों में 10 रन दिये। वहीं ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे निकोलस पूरन के सामने जब हार्दिक ने अर्जुन को गेंद थमाई तो, रनअप के दौरान उनकी मांसपेशियों में खिचाव आ गया और फीजियो को बुलाया गया, इसके बाद उन्होंने फिर गेंदबाजी शुरू की लेकिन बॉलिंग करने में उन्हें परेशानी हो रही थी जिसके बाद वह मैदान छोड़कर पवेलियन लौट गए।

LSG vs MI Match

लखनऊ मुंबई का मैच इस लिये भी खास रहा क्योंकि दोनों टीमें ही पहले ही लगभग प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी थीं। लेकिन बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम की बैटिंग शुरुआत में तो अच्छी रही लेकिन अंत में लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रही। वहीं एलएसजी की बात करें तो,पूरे सीजन में उनका प्रदर्शन उतार चढाव भरा रहा है। इस मैच में भी टीम कई मौकों पर गिरती और संभलती दिखी। लेकिन अंत में लखनऊ के नवाबों ने 18 रनों से इस मैच को अपने नाम कर लिया।

आज का आईपीएल मैच

RCB vs CSK Live Score की बात करें तो ipl 2024 playoff की रेस को देखते हुए आज का मैच बहुत ही अहम माना जा रहा है। आज का आईपीएल मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होना है। जो कि वर्चुअल नॉकआउट मैच होगा। यह जारी सीजन का 68वां और दोनों टीम का आखिरी लीग मुकाबला होगा। आरसीबी और सीएसके की शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में टक्कर देखने को मिलेगी।

हाई-वोल्टेज मैच में प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला इस मैच के बाद हो जाएगा, इसी के साथ प्लेऑफ की रेस भी खत्म हो जाएगी। ध्यान देने वाली बात ये है कि कोलकाता, राजस्थान और हैदराबाद ने प्लेऑफ का टिकट पहले ही कटा लिया है। चेन्नई अगर आज के मैच में जीत दर्ज करने में कामयाब हुई तो अगले राउंड में पहुंच जाएगी। उसके 13 मैचों में फिलहाल 14 अंक हैं। सीएसके ने अपने पिछले मैच में राजस्थान को मात दी थी।

RCB vs CSK
RCB vs CSK

प्लेऑफ में पहुंचने के लिये RCB  को क्या करना होगा

अगर आरसीबी की बात करें तो, बेंगलुरु को क्वालीफाई करने के लिए ना सिर्फ मैच को जीतना होगा, बल्कि नेट रन रेट में भी सुधार करते हुए सीएसके से बेहतर करना होगा। आरसीबी अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 का स्कोर बना लेती है तो, उसे कम से कम सीएसके को 18 रन से मात देनी पड़ेगी। जिससे यह मैच और भी रोमांचक होने वाला है। इसी के साथ ही आरसीबी को लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 गेंद शेष रहते हुए मैच को अपने नाम करना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *