Meena Kumari का 1 अगस्त को है जन्मदिन, पैदा होते ही अनाथालय के बाहर छोड़ आए थे पिता, फिर बनी बॉलीवुड की क्वीन

Meena Kumari: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मीना कुमारी को कौन नहीं जानता, वो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। ट्रेजडी क्वीन के खिताब से मशहूर मीना कुमारी इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम है। फिल्म इंडस्ट्री में मीना कुमारी ने एक से बढ़कर एक यादगार किरदार अदा किये हैं। जिनकी बदौलत वह अमर हो गईं।

मीना कुमारी भले ही आज हमारे बीच नहीं रही हैं, लेकिन उनकी फिल्मों के जरिए उनकी यादों का अहसास आज भी होता है। अपनी फिल्मों में इमोशनल सीन देते समय मीना अपने किरदार में जान फूंक दिया करती थीं। ‘बैजू बावरा’, ‘पाकीजा’ के साथ साथ ‘साहेब बीवी और गुलाम’ जैसी कई मशहूर फिल्मों में मीना कुमारी ने बेहद इमोशनल किरदार अदा किये। 

Meena Kumari ने निजी जिंदगी में झेले दुख-दर्द

अगर उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो, उन्होंने अपनी जिंदगी में भी फिल्मो की तरह ही खूब दर्द झेला। आज यानी 1 अगस्त मीना कुमारी का जन्मदिन है। उनका का जन्म (Meena Kumari Birthday) साल 1933 में सपनों की नगरी मुंबई में हुआ था। उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ यादगार पलों की बात करेंगे।

Meena Kumari का बचपन का नाम महजबीन था

मीना कुमारी के माता पिता की बात करें तो, पिता अली बख्श मुस्लिम और उनकी मां बंगाली क्रिश्चियन थीं। मीना कुमारी का उनके माता-पिता नाम महजबीन रखा था। महजबीन यानी मीना कुमारी के पिता अली बख्श अपनी दूसरी औलाद बेटा चाहते थे, लेकिन उनका जन्म हो हुआ, जिससे उनके पिता बेहद दुखी रहने लगे थे।

मीना के जन्म के बाद उनके माता और पिता के पास डॉक्टर को देने के लिए पैसे तक नहीं थे, आर्थिक तंगी की वजह से वह उनको किसी अनाथालय के बाहर छोड़ आए। लेकिन बाद में इस परेशान पिता का मन नहीं माना तो, वह उस बच्ची को गोद में वापस उठा लाए।

Meena Kumari ने महज सात साल की उम्र में शुरू की थी एक्टिंग

आर्थिक तंगी की वजह से घर की परस्थितियां ठीक नहीं थीं, मीना ने महज सात साल की छोटी सी उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी। मीना की पहली फिल्म फरजाद-ए हिंद थी। इसके बाद उन्होंने अन्नपूर्णा, सनम और तमाशा लाल हवेली जैसी फिल्मों में भी काम किया।

Meena Kumari
Meena Kumari

लेकिन उनको शोहरत बैजू बावरा फिल्न से हासिल हुई। यह फिल्म साल 1952 में रिलीज हुई। इस फिल्म के बाद मीना कुमारी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह  सफलता की सीढ़ियां लगातार चढ़ती चली गईं।

Meena Kumari की अशोक कुमार के साथ जमी जोड़ी

अगर बात करें तो मीना कुमारी की जोड़ी सबसे ज्यादा बॉलीवुड अभिनेता अशोक कुमार के साथ पसंद की गई। इन दोनों की केमिस्ट्री लोगों को खूब रास आती थी। दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में किरदार निभाए। इस बात से ही उनकी अभिनय क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकता है कि, अपने फिल्मी करियर में उन्होंने चार बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते।

Meena Kumari ने अपनी एक्टिंग से मनवाया लोहा

अपने एक्टिंग करियर में इस मशहूर अभिनेत्री ने कई सुपरहिट फिल्में दीं हैं। 60 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। इस दौरान Meena Kumari  दिल अपना प्रीत पराई, परिणिता, आजाद, कोहिनूर जैसी फिल्मों में शानदार किरदार निभाती नजर आईं। इन फिल्मों को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इसके साथ साथ मीना कुमारी ने साहिब बीवी और गुलाम, आरती में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। इस शानदार अदाकारा ने  31 मार्च 1972 को दुनिया से विदाई ले ली।

ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मशहूर अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari) इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम है। फिल्म इंडस्ट्री में मीना कुमारी ने एक से बढ़कर एक यादगार भूमिकाएं  अदा कीं हैं। जिनकी बदौलत वह अमर हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *