Akshay Kumar film Mission Raniganj कोयले की खान से 220 मजदूरों को बचाने वाले ‘Capsule Gill’ की है स्टोरी

Akshay Kumar film Mission Raniganj: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) अपनी अने वाली फिल्म मिशन रानीगंज द ग्रेट भारत रेस्क्यू (Mission Raniganj: The Great Bharat Rescue) को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। बताया जा रहा है कि ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म मिशन रानीगंज(Akshay Kumar film Mission Raniganj) 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज कर दी जाएगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ एक्ट्रेस परिणिति चोपड़ा लीड रोल में नजर आने वाली हैं। वहीं अगर इस फिल्म की खासियत की बात करें तो, इस फिल्म की कहानी है। फिल्म की स्टोरी माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) पर आधारित है, जिनकी भूमिका अक्षय कुमार अदा की है।

#1. Akshay Kumar film Mission Raniganj: फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ की रियल कहानी क्या है?

Akshay Kumar Movie Mission Raniganj
Akshay Kumar Movie Mission Raniganj
  • फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ की रियल कहानी (Real Story of ‘Mission Raniganj)

वहीं अगर इस फिल्म की कहानी की बात करें तो, फिल्म ‘मिशन रानीगंज’(Akshay Kumar film Mission Raniganj) माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल पर आधारित बताई जा रही है, जो मौजूदा वक्त में अब इस दुनिया में नहीं है। खबरों की माने तो, इस फिल्म की स्टोरी उनकी बहादुरी से जुड़ी एक घटना को लेकर है। वर्ष  989 में नवंबर के महीने में भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के रानीगंज में कोयला खदान में रात के वक्त जब लगभग 220 मजदूर काम कर रहे थे, उस दौरान वहां पर एक दीवार में ब्लास्ट हो जाता है। इस ब्लास्ट के साथ कोयला खदान में पानी का जबरदस्त रिसाव होता है। इससे खदान के अंदर पानी भरना शुरू हो जाता। इससे खदान में काम रहे लोगों की जान को बड़ा खतरा रहता है। घटना की सूचना जिम्मेदारों तक पहुंचने और मदद मिलने में काफी समय लग सकता है।

  • ‘मिशन रानीगंज’ में माइनिंग इंजीनियर की रियल कहानी (Real story of mining engineer in ‘Mission Raniganj’)

ऐसे मुश्किल वक्त में माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल  मौके पर पहुंचते हैं। इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जाता है।  खदान में उतर कर उन्होंने मजदूरों की किस तरह जान बचाई, इस फिल्म में दिखाया गया है।  खबरों के अनुसार, जैसे तैसे ट्रॉली की सहायता से खदान में फंसे 161 मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया जाता है। लेकिन अन्य मजदूर खान के अंदर ही फंसे रह जाते हैं, मगर, जसवंत सिंह गिल उन मजदूरों को बचाने के लिए जान की बाजी लगा देते हैं। वे अपनी तरफ से उन्हें बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। इस दौरान उन्होंने मजदूरों को खान से बाहर निकालने के लिए एक खास तरह का कैप्सूल बनाया, जो स्टील और लोहे की मदद से बनाया गया था।

  • क्या है माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल की बहादुरी? (bravery of mining engineer Jaswant Singh Gill?)

  • JASWANT SINGH GILL ( Capsule Gill)
    JASWANT SINGH GILL ( Capsule Gill)

मजदूरों की जान बचाने के लिये जसवंत सिंह अपनी बहादुरी के साथ खुद कोयले की खान में उतरते हैं। इसके साथ ही वे कैप्सूल की मदद से खान में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर देते हैं। कहा जाता है कि जब तक कोयले की खान से आखिरी मजदूर बाहर नहीं निकल गया, तब तक जसवंत खदान के अंदर हे और सबसे अंत में वे खान से बाहर आए। इसी बहादुरी की वजह से जसवंत सिंह गिल को ‘कैप्सूल गिल’ के नाम से पुकारा जाने लगा। साल 1991 में उन्हें ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षक पदक’ से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद उनको ‘भगत सिंह अवार्ड’ से भी नवाजा गया था।

#2. Akshay Kumar film Mission Raniganj: कई बार बदला गया फिल्म का नाम 

खबरों के मुताबिक बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म ‘रानी गंज’(Akshay Kumar film Mission Raniganj) का नाम कई बार बदला गया। एक रिपोर्ट की मानें तो, सबसे पहले फिल्म का नाम ‘कैप्सूल गिल’ तय किया गया था। बाद में जिसे बदलकर ‘द ग्रेट इंडियन एस्केप’ किया गया। लेकिन इसके बाद भी मेकर्स ने फिल्म का नाम चेंज कर ‘द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ रखा। वहीं इसके बाद भी जब ये नाम भी नहीं पसंद आया, तो मेकर्स ने इस नाम को बढ़ाकर ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ कर दिया। फिर जब, INDIA और BHARAT मामले के बीच फिल्म का नाम चेंजकर ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया। वहीं अब इस फिल्म का मोशन पोस्टर रिलीज डेट के साथ जारी कर दिया गया है। अब इस फिल्म का टीजर भी रिलीज किया जा चुका है। लोग इस फिल्म के टीजर को काफी पसंद कर रहे हैं। वहीं अब अक्षय कुमार के फैंस को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है।

#3. अक्षय कुमार ने धारण किया सरदार जी का रुप (Akshay Kumar became Sardarji in the film)

अभिनेता अक्षय कुमार का फैन बन चुके लोगों के लिए यह एक तरह से खास बात है कि, वह इस फिल्म में सरदार जी के रूप में स्क्रीन नजर आने वाले हैं। फिल्म ‘मिशन रानीगंज – द् ग्रेट भारत रेस्क्यू’ (Akshay Kumar film Mission Raniganj) में अक्षय कुमार का स्टाइल और लुक लोगों को पसंद आ रहा है।

AKSHAY KUMAR Capsule Gill
AKSHAY KUMAR Capsule Gill

इस लुक को देखकर उनके फैंस भी हैरान हैं। अक्षय के इस सरदार जी के रोल और अभिनय देख उनकी तारीफ भी हो रही हैं। उन्होंने न सिर्फ माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के व्यक्तित्व को अपने अंदर बसा लिया है, बल्कि उनके अंदाज, उनके व्यक्तिगत जीवन के साथ साथ उन्होंने अपने कार्य में जो संघर्ष और समर्पण दिखाया है, उससे भी सबको काफी प्रेरित किया है।

  • मिशन रानीगंज फिल्म की कहानी है दिलचस्प (The story of Mission Raniganj movie is interesting)

इस फिल्म के ट्रेलर में दिखने वाले संवाद के साथ साथ स्क्रीनप्ले और एक्शन सीक्वेंसेस ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। फिल्म ‘मिशन रानीगंज – थे ग्रेट भारत रेस्क्यू’ (Akshay Kumar film Mission Raniganj) की स्टोरी एक बहुत ही संवेदनशील और महत्वपूर्ण एक राष्ट्रीय घटना पर आधारित है। इस फिल्म के ट्रेलर में खासकर विशेष रूप से दिखाए गए उन्नत तकनीकी से जुड़े इस ऑपरेशन और आदर्शवादी मानसिकता ने लोगों को प्रेरित किया है। फिल्म का मकसद भारतीय नागरिकों की एकजुटता और सामर्थ्य से ही देश के कठिनाइयों का समाधान संभव है, इसको बताना है।

  • मिशन रानीगंज फिल्म की स्टारकास्ट (mission raniganj starcast) 

फिल्म मिशन रानीगंज( Akshay Kumar film Mission Raniganj) की स्टारकास्ट की बात करें तो इस फिल्म में सुपर स्टार अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा मुख्य भूमिका में होंगे। इसके साथ ही कुमुद मिश्रा, रवि किशन, वरुण बडोला, पवन मल्होत्रा, दिब्येंदु भट्टाचार्य, राजेश शर्मा, वीरेंद्र सक्सेना,जमील खान, सुधीर पांडे, बचन पचेरा, शिशिर शर्मा, अनंत महादेवन, भट्ट, और ओंकार दास मानिकपुरी के अहम किरदार होंगे। मेकर्स को उम्मीद है की ये फिल्म दर्शकों को स्क्रीन से बांधे रखेगी। लोग इस फिल्म को काफी पसंद करेंगे।

  • मिशन रानीगंज की रिलीज डेट (Mission Raniganj release date)

  • MISSION RANIGANJ
    MISSION RANIGANJ

फिल्म मिशन रानीगंज (Akshay Kumar film Mission Raniganj) 6 अक्टूबर , 2023 को दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी। फिल्म मिशन रानीगंज रिलीज के बाद नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जाएगी। माना जा रहा है कि यह फिल्म अपनी रिलीज के 8 सप्ताह बाद स्ट्रीमर पर उपलब्ध हो सकती है। वहीं मेकर्स को उम्मीद है की ये फिल्म दर्शकों को स्क्रीन से बांधे रखेगी। लोग इस फिल्म को काफी पसंद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *