Golden Pease Spacial: international peace day यानी 21 सितंबर (विश्व शांति दिवस) पर खास!

Golden Pease Spacial: ‘गोल्डन पीस’ (Golden pease) विश्व शांति (world pease day ) पर एक गीत है जो कि, पिलर म्यूजिक अकादमी (pilar music acadmy) के द्वारा रिकॉर्ड किया गया है। जिसकी खास बात यह है कि, इसमे 69 लाइव रिकॉर्ड वाद्य यंत्रों का प्रयोग हुआ है। यह दुनिया भर के 72 गायकों के साथ  86 देशों के 316 कलाकारों को एक मंच पर लाता है। सभी महाद्वीपों के कलाकारों का यह शानदार वीडियो एक सहयोग है, जिसमें सुनहरे शांति युग के लिए प्रार्थना की गई है। इसमें संगीत और नृत्य के जरिये एकता का पाठ पढ़ाया गया है। यह आठ मिनट का शानदार गाना फादर मायरोन सिकेरा (Father Myron Sequeira) के दिमाग की बेहतरीन सोच है।

Golden Pease Spacial: अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (international peace day)

international peace day
international peace day

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 सितंबर (21 september) को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (आईडीपी)  घोषित किया है। यह खास दिन 24 घंटे अहिंसा और युद्धविराम के पालन के जरिये शांति के आदर्शों को पालन करने की प्रेरणा देता है। मौजूदा समय विश्व में शांति बेहद जरूरी है, क्योंकि इस दौर में दुनिया उथल-पुथल से गुजर रही है। कोरोना के दो सालों को देखकर, फादर मायरोन सिकेरा के मन में इस दौरान दुनिया को एकजुट करने का एक छोटा सा विचार फलीभूत हुआ।

Golden Pease Spacial: विश्व शांति को लेकर गोल्डन पीस बनाने का प्रयास

विश्व शांति को लेकर इसी तरह फादर मायरोन सिकेरा ने एक गाना ‘गोल्डन पीस’ (Golden pease) बनाने के लिए बड़ा प्रयास किया है। फादर जेरी फर्नांडीस  (Father Jerry Fernandes) ने ‘गोल्डन पीस’ गीत की रचना की और संगीत बी तैयार किया है। जो मौजूदा वक्त में लंदन में गोवा चैपलैन्सी पैरिश में कार्यरत हैं।

Golden Pease Spacial: 86 देशों के लोग एक ही गीत में साथ आए!

आपको बता दें कि फादर मायरोन पिलर म्यूजिक अकादमी के न केवल निदेशक हैं बल्कि वे गोवा के लोगों के साथ साथ, भारतीयों और करीब 86 देशों के लोगों को एक ही गीत में साथ लेकर आए हैं, ये उनका महान प्रयास है। दुनिया भर से इतने सारे कलाकारों को एक साथ लाना उनके लिये कतई आसान काम नहीं था।

लेकिन, फादर मायरोन ने वक्त के अंतर पर फोकस करते हुए दुनिया भर के कलाकारों के साथ समन्वय स्थापित किया। इसके लिये उन्होंने जी तोड़ महनत की। वहीं, जब पिलर में फादर रॉब गैलिया के संगीत कार्यक्रम में ‘गोल्डन पीस’ का वीडियो आया, तो यह वीडियो देखने में न सिर्फ आवाज और संगीत बल्कि वीडियो एडिटिंग में भी सटीकता के साथ सहज नजर आ रहा था।

फादर मायरोन बहुमुखी प्रतिभा के हैं धनी

पको बता दें कि फादर मायरोन सोकोरो, पोरवोरिम के रहने वाले हैं। एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी और संगीतकार हैं। वह एक दर्जन से अधिक वाद्य यंत्र बजा सकते हैं। उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज लंदन (London) से पियानो, वायलिन, पश्चिमी गायन और संगीत में ग्रेड रकी उपाधि ली है। इसी के साथ ही स्कूल ऑफ बॉलीवुड (Bollywood) म्यूजिक से संगीत उत्पादन और ध्वनि इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी हासिल किया है। वह भारत के शहर मुंबई में पिलर संगीत अकादमी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। जिनके प्रयासों से छात्रों में संगीत सीखने की  रुचि बढ़ती जा रही है।

Golden Pease Spacial: गीत को मिले व्यापक पहुंच और स्वीकृति

इसमें खास बात यह है कि, इस शानदार गीत की सोच फादर मायरोन के दिमाग में उस वक्त पैदा हुई,  उस दौरान 1999 में वह एक युवा सेमिनारियन थे। कोरोना के दौरा में, उन्होंने इस गाने को खुद रिकॉर्ड करने का सोचा, लेकिन बाद में उनके मन में गोवा के कुछ जाने माने सिंगर और संगीतकारों को भी शामिल करने की बात आई। जिससे इस गीत को व्यापक पहुंच और स्वीकृति मिल सके सके। लेकिन बाद में उन्होंने विश्व शांति के लिये इस गीत को और व्यापक रूप देने का प्रयास किया।

Golden Pease Spacial: फादर मायरोन ने रखी अपनी बात

फादर मायरोन ने विस्तार से अपनी बात रखते हुए यह बात भी कही कि, मुझे पूरा यकीन है कि यह एक एकजुटता का सामूहिक प्रयास और टीम वर्क निश्चित रूप से युवाओं को अपने भविष्य में कुछ महान कार्य करने और इसी के साथ शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने पर जोर देगा। इसी के साथ ही विश्व शांति के लिये यह संगीत एक हथियार के रूप में काम करेगा। आपको बता दें की इस गोल्डन पीस गीत में जो लोग शामिल हैं उनमें  ग्रैमी पुरस्कार विजेता, मिस वर्ल्ड, पीएचडी धारक, मिस यूनिवर्स, मिस अर्थ विजेता और इसी के साथ ही ब्रिटेन, स्पेन, पोलैंड, अमेरिका, ब्राजील और अर्जेंटीना गॉट टैलेंट जैसे कार्यक्रमों में भाग लेने वाले कलाकार भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *