ENG vs NZ first odi 2023: आज से World Cup 2023 का आगाज, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड टीम में कौन है स्ट्रांग!, जानें

ENG vs NZ first odi 2023: आज से आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का आगाज होने वाला है। दुनियाभर की टीमों ने इसके लिये कमर कस ली है। क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में होगा। इसी के साथ ही क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 का आगाज हो जाएगा। वर्ल्ड कप  का पहला मैच (ENG vs NZ first odi 2023) आज दोपहर 2 बजे से शुरु होगा। इस दौरान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम एक दूसरे को मात देने की पूरी कोशिश करेंगी। पिछली बार की चैंपियन इंग्लैंड अपने पहले मैच से ही वही रुतबा बरकरार रखना चाहेगी। जबकि न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand team) इस चैंपियन टीम को हराकर बढ़त बनाना चाहेगी।

ENG vs NZ first odi 2023: जोस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड मजबूत

ENG vs NZ
ENG vs NZ

मौजूदा वक्त में इंग्लैंड की बात करें तो इस टीम में युवा खिलाड़ी कम ही हैं। लेकिन जोस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम मजबूत मानी जा रही है। साथ ही वह इस बार भी तीसरा वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार है। गौर करने वाली बात ये है कि इंग्लैंड की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप भी 2 बार अपने नाम किया है।

ENG vs NZ first odi 2023: न्यूजीलैंड की मुश्किलें

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की बात करें तो यह टीम अपने शानदार खेल के बाद भी अभी तक एक भी आईसीसी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है। न्यूजीलैंड के सामने भी कई मुश्किलें हैं। माना जा रहा है कि टीम के कप्तान केन विलियमसन अभ्यास मैच खेलने के बाद भी अपना पहला मैच नहीं खेल सकेंगे। जबकि, टीम के मेन तेज गेंदबाज टिम साउदी भी पहला मैच नहीं खेल सकेंगे। दोनों ही खिलाड़ी अपनी सर्जरी के बाद अभी पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए हैं। 

ENG vs NZ first odi 2023: अहमदाबाद की पिच कैसी है

वहीं अगर अहमदाबाद की पिच की बात करें तो ये आम तौर पर बल्लेबाजों के लिये अच्छी रही है। इंग्लैंड के पास शानदार बल्लेबाजी है। इंग्लैंड के लिये अच्छी बात ये भी है कि बेन स्टोक्स ने भी संन्यास का फैसला वापस ले लिया है, और वो भी टीम में लौट आए हैं। अपने घुटने में परेशानी की वजह से वह भले ही बॉलिंग में अपना कम योगदान दे पाएं, लेकिन उनके वापस आने से टीम का मनोबल और मजबूती दोनों बढ़ी है।

ENG vs NZ first odi 2023: इंग्लैंड की बल्लेबाजी

इसके साथ ही इंग्लैंड के कप्तान लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक और जो रूट जैसे बल्लेबाज भी इंग्लैंड की टीम में हैं। इन सभी बल्लेबाजों को आईपीएल में खेलने का फायदा भी मिल सकता है। इसी के साथ ही मोईन अली, सैम कुरेन और क्रिस वोक्स के तौर पर हरफनमौला खिलाड़ी भी मौजूद हैं। तेज गेंदबाजी में मार्क वुड और स्पिन का जिम्मा आदिल रशीद को मिलेगा। 

ENG vs NZ first odi 2023: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड टीम की तुलना

 वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम की बात करें तो विलियमसन और साउदी की कमी इस टीम को खलेगी। लेकिन मौजूदा वक्त में टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है, इसका फायदा भी मिलेगा। न्यूजीलैंड टीम ने वर्ल्डकप में हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि, 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप तथा 2021 टी20 विश्व कप के फाइनल में यह टीम पहुंची थी।

डेरिल मिशेल फॉर्म में चल रहे हैं और टॉप ऑर्डर पर डेवोन कॉन्वे जैसे बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं। टीम के लिये टॉम लाथम का बिगड़ा फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। उनके पास जिम्मी नीशम और ग्लेन फिलिप्स जैसे धाकड़ बल्लेबाज भी मौजूद हैं। विल यंग न्यूजीलैंड के लिये तीसरे नंबर पर काफी अहम साबित हो सकते हैं। वहीं गेंदबाजी में न्यूजीलैंड की टीम को साउदी की कमी खलने वाली है। लेकिन मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन की भूमिका बहुत अहम होगी।

ENG vs NZ first odi 2023: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड संभावित टीम

England's batting
England’s batting

इंग्लैंड (ENGLAND):- जोस बटलर (कप्तान), जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ, बेन स्टोक्स,  ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन, डेविड विली, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, रीसे टॉपली, गुस एटकिंसन, डेविड मलान, आदिल रशीद, मार्क वुड। 

न्यूजीलैंड (New Zealand):- टॉम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, डेवोन कोंवे, विल यंग, केन विलियमसन (पहले मैच में उपलब्ध नहीं) ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी, मैट हेनरी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *