International Women’s Day 2024 theme India की कैसी है?, जानें इसका महत्व और 2024 की थीम

International Women’s Day 2024 theme India में हर साल एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट होता है। इस वर्ष 2024 में इस दिन को Inspire Inclusion थीम के साथ मनाया जा रहा है। लेकिन शायद ही आपको पता हो 8 मार्च को ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को क्यों मनाते हैं, इस आर्टिकल में हम इस पर चर्चा करेंगे। आज का दौर भले ही 21वीं शताब्दी का हो लेकिन आज भी तमाम प्रयासों के बाद भी एक घर से लेकर दुनियाभर में देखने को मिलता है कि ज्यादातर लोगों के दिमाग में पुरुष सत्तात्मकता वाली सोच नजर आती है।

international women's day 2024 theme india
international women’s day 2024 theme india

दुनियाभर में आज भी एक महिला को खुद को साबित करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। भारत जैसे देश में, आज के समय में भी बच्चों का छोटी उम्र में विवाह कर दिया जाता है। वहीं कहीं कहीं पर एक पढ़ी-लिखी महिला को भी अपनी अहमियत बताने के लिये तमाम प्रयास करने पड़ते हैं। international women’s day 2024 theme india में भी खास तरीके से डिसाइड की जाती है।

International Women’s Day 2024 theme India को समझें!

international women’s day 2024 theme को समझें तो, अगर गौर किया जाए सिर्फ बातों और कागजों में ही महिला और पुरुष की बराबरी का जिक्र होता दिखता है, तमाम कोशिशों के बाद भी अभी यह संभव होता नहीं दिख रहा है। एक घर में रहने वाली महिला के बिना घर का चल पाना नामुमकिन होता है, फिर भी उसे अपना महत्व बताना पड़ता है। महिलाओं के संघर्ष भरे जीवन और उनकी मेहनत की अहमियत समझाने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। और  international women’s day 2024 theme india में बनाई गई है।

international women's day 2024 theme india PHOTO
international women’s day 2024 theme india PHOTO

महिलाओं की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए महिला दिवस की शुरुआत की गई थी. यहां हम आपको इस दिन का इतिहास, महत्व और 2024 की थीम बताने जा रहे हैं.

International Women’s Day 2024 theme India और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत

हर साल 8 मार्च के दिन को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (international women’s day २०२४) के तौर पर मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन का इतिहास साल 1908 से जुड़ा है। रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 20वीं सदी के आस पास अमेरिका और यूरोप में मजदूरों के आंदोलन के दौरान इंटरनेशनल वुमन्स डे अमल में आया था। इस खास दिन को पूरी तरह से दुनिया में मान्यता मिलने में कई साल लग गए। इस दौरान मजदूरों के आंदोलन में महिलाओं ने अपनी खास तरीके की मांग रखी थी, उनकी मांग थी कि उनके काम करने के घंटों की एक लिमिट तय करनी। आपको बता दें कि रूस जैसे देश में महिलाओं ने पहले विश्व युद्ध का विरोध किया और इसी के साथ महिला दिवस मनाया था। 

international women's day 2024 theme india PIC
international women’s day 2024 theme india PIC

International Women’s Day 2024 theme India और महत्त्व 

अगर हम international women’s day 2024 theme india की बात करें तो, साल 1955 में जब इस खास दिन को मनाना शुरू किया गया तब इसे औपचारिक रूप से मान्यता मिली थी। फिर इसके बाद साल 1996 से के बाद से हर साल इस दिन को लेकर एक खास थीम रखी जाने लगी। इस साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम (international women’s day 2024 theme india) ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ (Inspire Inclusion) रखी गई है। इस खास थीम के द्वारा चलाए गए कैंपेन के तहत खास मकसद रखा गया है। इसके मुताबिक हर क्षेत्र में महिलाओं की मौजूदगी जरूरी है, और अगर महिलाओं की मौजूदगी नहीं है तो इसकी क्या वजह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *