America पहुंचे Indian army प्रमुख जनरल Manoj panday, दौरा इस लिये है खास

America (वॉशिंगटन): भारतीय सेना (indian army) के प्रमुख जनरल Manoj panday अपने तीन दिवसीय दौरे पर America पहुंचे हैं। उनका वहां अमेरिकी रक्षा मंत्रालय और सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है। जनरल पांडे इस दौरे पर भारतीय सेना के आधुनिकीकरण से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इनमें अमेरिकी रक्षा उद्योग के साथ हथियारों और उपकरणों के संयुक्त विकास और निर्माण भी शामिल बताए जा रहे हैं। इस दौरान भारत का मेन फोकस अमेरिका से स्ट्राइकर आर्मर्ड व्हीकल के ज्वाइंट प्रोडक्शन और लंबी दूरी तक सटीक हमला करने वाले तोपखाने के गोले के उत्पादन पर आपसी सहमति बनाना होगा।

America के सेना प्रमुख से मिलेंगे जनरल Manoj panday

सेना ने एक बयान में कहा कि जनरल पांडे America के सेना प्रमुख (सीएसए) जनरल रैंडी जॉर्ज और अन्य वरिष्ठ सैन्य नेताओं के साथ उच्च स्तरीय चर्चा में भाग लेंगे। अपनी इस अमेरिका यात्रा में जनरल पांडे अमेरिकी सेना सम्मान गार्ड समारोह में शिरकत करेंगे।

इसके साथ ही वह आर्लिंगटन नेशनल सेमेटरी में अज्ञात सैनिकों की कब्र पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मनोज पांडेय का इस दौरान पेंटागन का एक व्यापक दौरा भी शामिल है। सेना ने बयान में जानकारी देते हुए कहा है कि, “ये बातचीत दोनों देशों के बीच वैश्विक शांति-सुरक्षा के लिये सम्मान और आपसी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।”

America में इन मुद्दों पर होगी वार्ता

बयान में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इस दौरान America के साथ कई अहम मुद्दों के विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा, जिनमें भारतीय सेना में तब्दीली, वैश्विक खतरे के प्रति धारणा, 2030/2040 तक सेना में बदलाव, मानव संसाधन की समस्याएं और चुनौतियां, फ्यूचर फोर्स डेवलपमेंट और मॉर्डनाइजेशन जैसे विषय और मुद्दे शामिल होंगे।

इसके अलावा हथियारों के को-प्रोडक्शन और को-डेवलपमेंट जैसे मुद्दों पर भी विचार किया जाएगा। वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पिछले फरवरी में वाशिंगटन में अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ अपनी बातचीत के दौरान रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र में अधिक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को लेकर जोर दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *