RCB vs CSK मैच में बेंगलुरू का तहलका, IPL 2024 में लगातार 6 जीत के बाद प्लेऑफ में बनाई जगह

आईपीएल 2024 के 68वें मैच में भरपूर रोमांच देखने को मिला। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (rcb vs csk) के रोमांचक मैच बेंगलुरू ने चेन्नई को 27 रनों से मात दे दी और इस जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया। इसी के साथ फाफ डुप्लेसिस की टीम आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने वाली इस सीजन की चौथी टीम भी बन गई है। खास बात ये है कि आरसीबी ने आईपीएल के इतिहास में नौवीं बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। जब कि इससे पहले प्लेऑफ के लिये कोलकाता नाइट राइडर्स,सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स ने क्वालिफाई किया था।

rcb vs csk match
rcb vs csk match

आरसीबी बनाम सीएसके (rcb vs csk)मैच में चेन्नई को मिला बड़ा लक्ष्य

सीएसके यानी चेन्नई की टीम का आरसीबी से इस हार के साथ आईपीएल में उसका सफर समाप्त हो चुका है। अगर इस मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन तक ही पहुंच सकी और बेंगलुरू ने 27 रन से जीत हासिल कर प्लेऑफ के लिये क्वालीफाई कर लिया।

आईपीएल की मौजूदा अंक तालिका

14 मैचों में सात जीत और 7 हार के साथ आरसीबी अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंची है। इस टीम के खाते में अब 14 अंक हो गए हैं, और उनका नेट रनरेट भी बढ़कर +0.459 हो गया है। जबकि, कोलकाता 19 प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर काबिज है। दूसरे और तीसरे पायदान पर राजस्थान और हैदराबाद मौजूद हैं जिनके खाते में 16 और 15 अंक हैं। राजस्थान और हैदराबाद की टीम रविवार को लीग स्टेज का अपना आखिरी मैच खेलने के लिये उतरेंगी। दोनों के बीच अब फाइनल में प्रवेश के लिये लड़ाई होगी।

rcb vs csk match-virat kohli

सीएसके बनाम आरसीबी (rcb vs csk) मैच में आखिरी ओवर का रोमांच

इस मैच के 19 ओवर के बाद यानी 20वें ओवर में आरसीबी को क्वाविलफाई करने के लिए 17 रनों की दरकार थी, जबकि मुकाबले में जीत के लिए 35 रनों की आवश्यक्ता थी। आरसीबी कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने यश दयाल पर भरोसा दिखाया और पारी के अंतिम ओवर में गेंद थमा दी। यश की पहली गेंद पर धोनी ने फाइन-लेग पर जोरदार शॉट मारा और 110 मीटर का छक्का जड़ दिया।

अब टीम को पांच गेंदों में 11 रन बनाने थे, लेकिन अगली ही गेंद पर धोनी स्वप्निल सिंह के हाथों कैच देकर अपना विकेट गवां बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर। अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। अब तीन गेंदों पर सीएसके की टीम को 11 रनों की आवश्यकता थी। जबकि चौथी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला और दौड़कर एक रन चुरा लिया।

चेन्नई को आखिरी दो गेंदों में 10 रनों की थी दरकार

अब चेन्नई को क्वालीफाई करने के लिए दो गेंदों में 10 रन चाहिये थे। इसके बाद क्रीज पर जडेजा पहुंचे। दयाल ने ओवर की अंतिम दोनों गेंद डॉट फेंक दी और उनकी दोनों गेंदों पर जडेजा कोई भी रन नहीं बना पाए। इसी के साथ आरसीबी ने सीजन का लगातार छठा मैच जीता और प्लेऑफ के लिये क्वालीफाई कर लिया।

आरसीबी बनाम सीएसके (rcb vs csk) मैच में चेन्नई की पारी

बेंगलुरू के दिये गए 219 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही गेंद पर मैक्सवेल ने कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर पवेलियन भेद दिया। वह बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद यश दयाल ने तीसरे ओवर में डेरिल मिचेल को पवेलियन वापस भेजा।

rcb vs csk match-chennai
rcb vs csk match-chennai

वह सिर्फ चार ही रन बना सके। इसके बाद चेन्नई के लिये मोर्चा रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की अच्छी पार्टनरशिप देखने को मिली, जिसे लॉकी फर्ग्युसन ने तोड़ा। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को 85 रन के स्कोर पर आउट किया। रहाणे आरसीबी के खिलाफ 22 गेंदों में 33 रन बनाने में सफल रहे।

रचिन रवींद्र ने जड़ी आईपीएल की पहली फिफ्टी

न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर रचिन रवींद्र ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और 61 रनों की धुआंधार पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने 37 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रनों जबरदस्त पारी खेली।  जबकि शिवम दुबे अपनी टीम के लिये सिर्फ सात रन ही बना सके, उन्हें कैमरन ग्रीन ने आउट कर पवेलियन लौटाया। इसके अलावा मिचेल सेंटनर तीन रन बनाकर आउट हुए और पवेलियन लौटे।

एमएस धोनी 8वें नंबर पर बैटिंग करने आए

rcb vs csk मैच में सीएसके की टीम ने 129 रन पर अपना छठा विकेट गंवा दिया था। 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए महेंद्र सिंह धोनी आए। 16वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने जडेजा के साथ 61 रनों की पार्टनरशिप खेली। दोनों बल्लेबाजों ने महज 27 गेंदों का सामना किया, जबकि, 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर यश दयाल ने चेन्नई सुपर किंग्स को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने धोनी को स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट कर पवेलियन लौटाया। पूर्व कप्तान आरसीबी के खिलाफ 13 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाने में सफल रहे। जबकि, जडेजा 42 और शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर नाबाद लौटे। आरसीबी के लिए यश दयाल ने दो विकेट अपने नाम किये, जबकि मैक्सवेल, सिराज, फर्ग्युसन और ग्रीन को एक-एक विकेट मिला।

सीएसके बनाम आरसीबी मैच में बेंगलुरु की पारी

rcb vs csk मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी टीम की शुरुआत शानदार रही। बारिश से प्रभावित हुए इस मैच में पावरप्ले के शुरुआती तीन ओवर में विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस के बीच 31 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली। जिसके बाद अंतिम तीन ओवर में सिर्फ 11 रन ही बने। जबकि, पावरप्ले के बाद कोहली और डुप्लेसिस का के बल्ले से रन बरसने शुरू हुए, और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 78 रनों की दमदार साझेदारी हुई।

विराट कोहली ने बनाए 47 रन

सेंटनर ने कोहली को 10वें ओवर की चौथी गेंद पर कैच आउट कराकर पवेलियन लौटाया। वह 29 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान विराट के बल्ले से तीन चौके और शानदार चार छक्के निकले। आरसीबी को दूसरा झटका कप्तान फाफ डुप्लेसिस के रूप में उस वक्त लगा, जब उन्होंने 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 39 गेंदों में 54 रन बनाने में सफल रहे। जबकि, वह अर्धशतक पूरा करने के बाद रनआउट हो गए।

rcb vs csk match (viraj and dhoni)
rcb vs csk match (viraj and dhoni)

 रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन की शानदार साझेदारी

इसके बाद रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन ने आरसीबी के लिये मोर्चा संभाला। दोनों के बीच 71 रनों की शानदार साझेदारी देखने को मिली, शार्दुल ठाकुर ने जिसे 18वें ओवर में तोड़ दिया। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को डेरिल मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन लौटाया। पाटीदार ने इस मैच में 23 गेंदों का सामना करके दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रनों की पारी खेली। इसके बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आए और वो 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें तुषार देशपांडे ने धोनी के हाथों कैच आउट करा दिया।

ग्लेन मैक्सवेल की बैटिंग

इसके बाद rcb vs csk मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ पांच गेंदों का सामना किया और ताबड़तोड़ 16 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने दो चौके और एक छक्का जड़ा। जबकि, कैमरन ग्रीन 38 और महिपाल लोमरोर बिना खाता खोले ही आउट हो गए और पवेलियन लौटे।

Glenn Maxwell's batting
Glenn Maxwell’s batting

चेन्नई के लिए शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट अपने नाम किये, जबकि तुषार और मिचेल सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *