Mohammad Rizwan record: रिजवान अपने रिकॉर्ड से T20I में मचाई खलबली, अफरीदी, युवराज समेत कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे!

पाक क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान ने अपने रिकॉर्ड (Mohammad Rizwan record) से सबको हैरान कर दिया है। न्यूजीलैंड ने चौथे टी20 मैच (pakistan vs newziland) में पाकिस्तान को भले ही 7 विकेट से हरा दिया हो, लेकिन पाकिस्तान के उप कप्तान मोहम्मद रिजवान ने इतिहास रच दिया है। मोहम्मद रिजवान ने ऐसा रिकॉर्ड (Mohammad Rizwan record) बनाया है जिसने खलबली मचा दी। रिजवान ने चौथे टी20 मैच में 63 गेंद पर 90 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई अपनी इस 90 रन की तूफानी पारी में रिजवान ने 6 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के जड़े। पाकिस्तान के उपकप्तान ने अपनी बेहतरीन पारी के दौरान एक स्पेशल रिकॉर्ड भी बना दिया है। क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बैनर बन गए हैं।

Mohammad Rizwan record
Mohammad Rizwan record

पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम अब टी-20 इंटरनेशनल में कुल 81 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। जबकि, ऐसा करके इस खिलाड़ी ने मोहम्मद हफीज और शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया। मोहम्मद हफीज ने टी-20 इंटरनेशनल में कुल 76 छक्के लगाने में कामयाबी हासिल की थी। जबकि पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने 73 छक्के अपने टी-20 इंटरनेशनल में लगाए थे।

Mohammad Rizwan record
Mohammad Rizwan record

Mohammad Rizwan record से युवराज सिंह भी हुए पीछे

गौर करने वाली बात ये है कि टी-20 इंटरनेशनल में क्रिकेटर बाबर आजम ने अब तक के करियर में 59 छक्के लगाए हैं। जबकि, मोहम्मद रिजवान ने अपने रिकॉर्ड (Mohammad Rizwan record) से भारत के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह को भी इस मामले में पीछे छोड़ा है। युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने टी20 इंटरनेशनल में कुल 74 छक्के जड़े थे। इसके  साथ ही अगर बात करें टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्का लगाने के रिकॉर्ड के बारे में तो, रोहित शर्मा इस समय टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बैटर हैं। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल करियर में अब तक कुल 190 छक्का लगा चुके हैं।

T-20 क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक छक्के (Most Six in T20I for Pakistan)

  1. मोहम्मद रिज़वान 81*
  2. मोहम्मद हफीज 76
  3. शाहिद अफरीदी  73
  4. बाबर आजम 55* रन

रिजवान की पारी न आई काम

न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे टी20 मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए, जिसके बाद न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर लक्ष्य पाक के द्वारा दिये गए टारगेट को हासिल कर लिया। पाकिस्तान की ओर से उप कप्तान रिजवान ने 63 गेंद पर 90 रन की धुआंधार पारी खेली, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

babar azam
babar azam

जबकि इस मैच में बाबर आजम ने 19 रनों का योगदान दिया। वहीं, दूसरी तरफ कीवी टीम की ओर से डेरिल मिशेल ने 44 गेंद पर 72 रन की शानदार नाबाद पारी खेली, तो वहीं, ग्लेन फिलिप्स ने 52 गेंद पर ताबड़तोड़ 70 रन बनाकर कीवी टीम को आसानी जीत दिला दी। पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच को कीवी 7 विकेट से जीतने में सफल रही। अब इस टी20 सीरीज का आखिरी मैच 21 जनवरी को होना है। पाकिस्तान के लिए सीरीज में पूर्ण सफाया से बचने के लिए आखिरी  मैच को हर हाल में जीतना ही पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *