How to buy a new smartphone?, check 5 things (नया स्मार्टफोन कैसे खरीदें?, चेक करें 5 चीजें)

How to buy a new smartphone? ये सवाल जब आप अपना स्मार्टफोन बदलना चाहते हैं या नया फोन खरीदना चाहते हैं तो जरूर उठता है। इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी चीजे बताने वाले हैं जो फोन में होना बहुत जरूरी हैं। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उसकी परफॉर्मेंस, बैटरी, 5जी कनेक्टिवटी, को जरूर चेक करें।

How to buy a new smartphone
How to buy a new smartphone

चीन के बाद विश्व में भारत स्मार्टफोन का सबसे बड़ा बाजार है और देश में स्मार्टफोन मार्केट का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। टेक कंपनियां हर रोज कोई न कोई नई डिवाइस मार्केट में लांच कर रही हैं। भारत में अकसर लोग करीब साल भर के बाद अपना स्मार्टफोन बदल देते हैं। दीपावली और फेस्टिव सीजन में ई कॉमर्स कंपनियां आकर्षक ऑफर भी ग्राहकों के लिये उपलब्ध कराती हैं, इस दौरान स्मार्टफोन के साथ साथ टेक डिवाइस की बिक्री भी खूब होती है।

अगर आप भी अपना पुराना फोन बदल कर नया स्मार्टफोन लेने चाह रहे हैं तो, यह आर्टिकल आपके लिये ही है। आगे हम आपको बताने वाले हैं कि वो कौन सी 5 चीजे हैं जो आपको स्मार्टफोन खरीदने से पहले देखनी चाहियें। अगर आपने इन चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो आपका नुकसान भी हो सकता है।

1- How to buy a new smartphone?: स्मार्टफोन की परफॉरमेंस 

Smartphone performance:-रिपोर्ट की मानें तो नया फोन खरीदने वाले करीब 76 फीसदी लोग परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए फोन खरीदते हैं। फोन की परफॉर्मेंस बहुत की जानकारी होना बहुत जरूरी है। फोन खरीदने से पहले उसकी परफ्रॉर्मेंस को जरूर देखना चाहिये। नए फोन खरीदते समय उसमें इस्तेमाल की जाने वाली चिप के बारे में भी आपको पता होना चाहिये। इसके अलावा उसकी क्लॉक स्पीड, कनेक्टिविटी और कैमरा सपोर्ट को भी चेक कर लेना चाहिये। फोन में  ग्राफिक्स की जानकारी भी जरूर लें। अगर आपको गेमिंग का शौक है और इसके लिये फोन खरीद रहे हैं तो चिपसेट और ग्राफिक्स को जरूर चेक करें।

How to buy a new smartphone
How to buy a new smartphone

2-

How to buy a new smartphone?: फोन खरीदते समय कैमरा कैसे चेक करें (How to check camera while buying a phone)

आज के इस प्रतिस्पर्धा के दौर में आपके स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा होना बहुत जरूरी है। अकसर कंपनियां सस्ते स्मार्टफोन में भी अच्छे कैमरे उपलब्ध करा रहीं हैं। आज के समय में फोन का कम-से-कम 48 मेगापिक्सल रियर लेंस वाला जरूर होना चाहिये। इसके साथ ही यह भी जरूर देख लें कि उस फोन में पोट्रेट लेंस या पोट्रेट मोड है या नहीं है, ये भी आजकल बहुत जरूरी होता है।

3-

How to buy a new smartphone?: स्मार्टफोन में 5जी कनेक्टिविटी (5G connectivity in smartphones)

भारत में आजकल फिलहाल 5जी का जमाना चल रहा है। आज के वक्त में 4जी फोन खरीदने का कोई मतलब नहीं दिखता। अगर आप नया फोन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो,  इसका बात का ध्यान जरूर रखें कि उसमें 5जी नेटवर्क सपोर्ट है या नहीं। आज के वक्त में सस्ते फोन के चक्कर में 4जी फोन खरीदने की गलती कभी ना करें। ये  भी चेक करें कि आप जिस फोन को खरीदने वाले हैं उसमें कितने 5जी बैंड का सपोर्ट है या नहीं। अगर 8 से कम बैंड्स का सपोर्ट है तो उस फोन को बिल्कुल ना लें।

How to buy a new smartphone, 5G connectivity
How to buy a new smartphone, 5G

4- फोन में फास्ट चार्जिंग और चार्जर (Fast charging and charger in phone)

भारत में कई बड़ी मोबाइल कंपनियां अपने फोन के साथ चार्जर नहीं देतीं। अगर आपको अलग से चार्जर खरीदना गवारा है तो, कोई बात नहीं। लेकिन अगर फोन के साथ चार्जर भी चाहते हैं तो ये जरूर देख ले कि उसमें फास्ट चार्जिंग है या नहीं। इस बात का खास ख्याल रखें कि आप वहीं फोन खरीदने वाले हैं  जिसके साथ आपको चार्जर (एडाप्टर) मिल रहा है, इसके साथ ही फास्ट चार्जिंग पर भी ध्यान दें।

How to buy a new smartphone?, check 5 things
How to buy a new smartphone?, check 5 things

5- How to buy a new smartphone?:स्मार्टफोन की बैटरी (smartphone battery)

आज कल टेक कंपनियां ज्यादातर फोन्स में कम-से-कम 5000mAh की बैटरी उपलब्ध करा रही हैं। आज के समय में कम क्षमता की बैटरी वाले फोन को खरीदने का कोई मतलब नहीं बनता है। फोन की बैटरी जितने ज्यादा mAh की होगी वह उतना अधिक देर तक चलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *