Taliban Sports Car: तालिबान की सुपरकार Simurgh का जिनेवा मोटर शो में जलवा!

Taliban Sports Car: हाल के कुछ वर्षों में लोगों के बीच सुपर और स्पोर्ट्स कारों की डिमांड बढ़ती दिखी है। जबकि, इन शानदार कारों को कुछ गिनी-चुनी ऑटोमोबाइल कंपनियां ही बनाती हैं। दुनिया में बहुत ही पिछड़े देशों में शुमार तालिबान के नियंत्रण वाले  देश अफगानिस्तान में बनी एक सुपर कार (taliban sports car, Mada 9 ) की फोटो इस साल की शुरुआत में सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। खास बात यह है कि अब इस Taliban Sports Car  ने कतर में आयोजित Geneva Motor Show में एंट्री कर ली है। जबकि, इसे Mada 9 की जगह Simurgh कहा जाने लगा है।

Taliban Sports Car की खासियत

Simurgh
Simurgh

इस Taliban Sports Car को अफगानिस्तान की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Entop और अफगानिस्तान टेक्निकल वोकेशनल इंस्टीट्यूट (ATVI) ने विकसित किया है। सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाले ऑटोमोटिव इवेंट्स में शामिल जिनेवा मोटर शो के दौरान इस सुपर कार को खासा पसंद किया जा रहा है। यह शानदार कार पूरी तरह से काले रंग की है, और इसका डिजाइन स्लीक है। इस कार को लेकर ऐसा दावा भी किया जा रहा है कि इसका डिजाइन अफगानिस्तान के 30 इंजीनियरों ने बनाया है। दो दशक पुरानी टोयोटा कोरोला का फोर सिलेंडर इंजन इस सुपर कार में लगाया गया है। फिलहाल इस कार के फीचर और टेक्निकल स्पेसिफिकेशन की जानकारी सामने नहीं आई है।  Taliban Sports Car, Simurgh का इंजन रियर माउंटेड है और ट्यूब चेसिस के बीच लगाया गया है।

 तालिबान की स्पोर्ट्स कार का इंजन (Taliban sports car engine)

अफगानिस्तान की सुपरकार बनाने वाली कंपनी Entop ने जानकारी देते हुए कहा है कि  टोयोटा से लिए गए इस कार के इंजन में काफी बदलाव किए गए हैं। इस कार की फ्रंट ग्रिल में स्लीक LED हेडलैम्प लगाए गए हैं। सुपर कार Simurgh में शार्प फ्रंट स्प्लिटर, एलॉय व्हील्स,एलॉय व्हील्स,बड़े ब्लैक फ्लेयर्ड फेंडर्स और बेहतर एयर इनटेक के साथ साइड प्रोफाइल मिल जाती है। इस कार में पुश रॉड सस्पेंशन भी दिया गया है।

 तालिबान की स्पोर्ट्स कार के स्पेसिफिकेशन (Taliban sports car Specifications)

Taliban Sports Car सिमर्ग Simurgh के बारे में Entop ने दावा किया है कि, यह अन्य सुपर कारों से एक कदम आगे है। इस कार में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी दिया गया है। यह अभी प्रोटोटाइप है और इसकी कॉमर्शियल मैन्युफैक्चरिंग के लिए कंपनी Entop को फंडिंग की आवश्यकता है। गौर करने वाली बात ये है कि तालिबान के नियंत्रण के आने के बाद से अफगानिस्तान में बहुत सी पाबंदियों को लागू कर दिया गया है। जबकि, पिछले कुछ महीनों में तालिबान सरकार ने कुछ इलाकों में पाबंदियों को कम किया है। आपको बता दें कि, अफगानिस्तान में ऑटोमोबाइल कंपनियों की संख्या बहुत कम है।

अफगानिस्तान में वाहनों की कीमत (vehicle prices in afghanistan) 

मैन्युफैक्चरिंग नहीं होने की वजह से अफगानिस्तान में कारों और टू व्हीलर होता रहा है। यही वजह है कि वाहनों की कीमत अफगानिस्तान में बहुत ऊंची है। इसी के साथ ही दुनिया के कई देशों ने अफगानिस्तान पर प्रतिबंध लागू किये हुए हैं। इन पाबंदियों से मैन्युफैक्चरिंग पर भी बुरा असर पड़ता है। जबकि तालिबानी सरकार ने देश में वाहन मैन्युफैक्चरिंग करने के लिये कमर कस ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *